Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amarnath Yatra पर जाने का बना रहे हैं प्लान तो अभी से शुरू कर दें ये काम

Amarnath Yatra: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा पर आने की प्लानिंग कर रहे श्रद्धालुओं के लिए खास टिप्स जारी की हैं.

Amarnath Yatra पर जाने का बना रहे हैं प्लान तो अभी से शुरू कर दें ये काम

Image Credit- Twitter/ANI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले जम्मू-कश्मीर प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. 43 दिन लंबे इस आयोजन के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए कुछ खास टिप्स जारी किए हैं ताकि वो ऊंचे पहाड़ों पर होने वाली इस यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों से बच सकें. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने यात्रियों से खुद को फिट रखने के लिए "रोज मॉर्निंग वॉक पर जाने और ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास" करने का आग्रह किया है.

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रधान सचिव नीतीशवर कुमार ने एहतियाती उपाय बताते हुए कहा कि श्रद्धालुओं को मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए, सांस लेने का व्यायाम करना चाहिए, अपने गर्म कपड़े, खाने-पीने का सामान रखना चाहिए और खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए.

पढ़ें- Bareilly में धारा 144 लागू, धरना-प्रदर्शन पर रोक

नीतीशवर कुमार की यह टिप्पणी उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान 90 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत के बाद आई है. चारधाम यात्रा की शुरुआत 3 मई को हुई थी. यात्रा के दौरान जिन यात्रियों की मौत हुई है उनसे से ज्यादातर को दिल का दौरा, माउंटेन सिकनेस और अन्य कारणों से हुई है. इस साल अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) की शुरुआत 30 जून 2022 को होगी और समापन रक्षा बंधन के दिन 11 अगस्त को होगा.

पढ़ें- Petrol Diesel Prices: कांग्रेस शासित राज्य ईंधन की कीमतों में कमी क्यों नहीं कर रहे?- स्मृति ईरानी

न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए नीतीश्वर कुमार ने कहा कि जिन तीर्थयात्रियों ने अपना पंजीकरण कर लिया है और वो अमरनाथ आने की योजना बना रहे हैं, उन्हें रोजाना लगभग 4 से 5 घंटे सुबह या शाम की वॉक जरूर कर लेनी चाहिए. अपने आप को फिट रखने के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि श्रद्धालुओं को बहुत ऊंचाई पर जाना है. पवित्र गुफा 12,700 फीट की ऊंचाई पर है जबकि आपको अपने रास्ते में 14,000 या 15,000 फीट को पार करना होगा. इसके अलावा, गहरी सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें क्योंकि इतनी ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी होती है.

पढ़ें- Delhi: ग्रैटर कैलाश बार विवाद मामले में एक्शन, पुलिस कमिश्नर ने DCP द्वारका को हटाया

बारिश के दौरान अमरनाथ यात्रा मार्ग में तापमान में कभी-कभी गिरावट का हवाला देते हुए प्रमुख सचिव ने तीर्थयात्रियों को एहतियात के तौर पर गर्म कपड़े ले जाने का भी सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान बारिश होने पर तापमान लगभग 5 डिग्री तक गिर जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए अपने गर्म कपड़े अपने साथ लाएं. एक छड़ी, जैकेट और खाने की चीजें लाएं. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement