Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Arunachal East सीट पर कांग्रेस पाना चाहती है खोया जनाधार

Arunachal East LS Polls: 2019 के आम चुनाव में अरुणाचल पूर्व से बीजेपी प्रत्याशी तापिर गाओ की जीत हुई थी, उन्हें कुल 153883 वोट मिले थे. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के लोवांग्चा वांग्लाट थे, जिन्हें इस क्षेत्र के 83935 वोटरों का समर्थन मिला था.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Arunachal East सीट पर कांग्रेस पाना चाहती है खोया जनाधार

अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 27 सीटें शामिल हैं. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद तापिर गाओ को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने 2019 के अपने उम्मीदवार लोवांग्चा वांग्लाट की जगह बोसीराम सिरम पर भरोसा जताया है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में 2 संसदीय सीटें आती हैं - ईस्ट और वेस्ट. भारतीय जनता पार्टी की कोशिश इन दोनों ही सीटों पर जीत हासिल करने की है, जबकि कांग्रेस यहां पर अपना खोया जनाधार वापस पाने के लिए जुटी हुई है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस पार्टी के निनोंग इरिंग ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार तापिर गाओ को 12 हजार 478 वोटों से हराया था. अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल 2024 को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Karauli-Dholpur सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर


2019 के आम चुनाव में अरुणाचल पूर्व से बीजेपी प्रत्याशी तापिर गाओ की जीत हुई थी, उन्हें कुल 153883 वोट मिले थे. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के लोवांग्चा वांग्लाट थे, जिन्हें इस क्षेत्र के 83935 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह तापिर गाओ ने यह चुनाव 69948 वोटों के अंतर से जीत लिया था. 2019 के चुनाव में अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र में कुल 339788 वोटर थे. इसमें महिला वोटरों की संख्या 165813 थी जबकि पुरुष मतदाता 173975 थे.

इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Dausa सुरक्षित सीट पर बंट जाएंगे मीणाओं के वोट

अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की कुल 27 सीटें शामिल हैं. यह निर्वाचन क्षेत्र संपूर्ण ऊपरी सियांग, पूर्वी सियांग, दिबांग घाटी, निचली दिबांग घाटी, लोहित, अंजॉ, चांगलांग और तिरप जिलों को कवर करता है. अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है और यहां पर बोलचाल के लिए हिंदी भाषा का भी इस्तेमाल किया जाता है. पूर्वोत्तर भारत में क्षेत्र के आधार पर अरुणाचल प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है. यह प्रदेश चीन से सटे होने के कारण सामरिक महत्व रखता है. अरुणाचल पश्चिम में भूटान से तो पूर्व में म्यांमार से, उत्तर तथा पूर्वोत्तर में चीन से तो वहीं दक्षिण में असम राज्य से घिरा हुआ है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement