Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Arunachal West में रिजिजू लगाएंगे जीत की हैट्रिक?

Arunachal West LS Polls: 2019 के चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार किरन रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम की सीट जीती थी. उन्हें कुल 225796 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के नाबाम तुकी रहे थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 50953 मतदाताओं का समर्थन मिला था.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Arunachal West में रिजिजू लगाएंगे जीत की हैट्रिक?

सामरिक महत्त्व की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है अरुणाचल प्रदेश.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद किरण रिजिजू पर फिर से भरोसा जताया है, जबकि इस सीट के लिए कांग्रेस ने 2019 के चुनान में दूसरे स्थान पर रहे नबाम तुकी पर दांव खेला है. बीजेपी के खाते में यह सीट 2014 से ही है. 2014 के चुनाव में भी किरण रिजिजू ने यह सीट जीती थी. बता दें कि यह सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी. यहां से कांग्रेस 6 बार जीत चुकी है. 


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Arunachal East सीट पर कांग्रेस पाना चाहती है खोया जनाधार


2019 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार किरन रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम की सीट जीती थी. उन्हें कुल 225796 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के नाबाम तुकी रहे थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 50953 मतदाताओं का समर्थन मिला था. अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र में कुल 463775 मतदाता हैं. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 238003 थी, जबकि पुरुष मतदाता 225772 थे.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Karauli-Dholpur सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर


यह प्रदेश चीन से सटे होने के कारण सामरिक महत्व रखता है. 1962 में चीन के हमले के बाद से ही इस क्षेत्र का नीतिगत महत्त्व बढ़ गया. छठे दलाई लामा का जन्म भी अरुणाचल प्रदेश में हुआ था. उगते सूरज की धरती कहे जाने वाले अरुणाचल प्रदेश की करीब 35 फीसदी आबादी खेती से जुड़ी हुई है. इस निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा की 33 सीटें शामिल हैं. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement