Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan Budget: चुनाव से पहले अशोक गहलोत का बड़ा दांव, राजस्थान में 19 नए जिले बनाने का किया ऐलान

Rajasthan New Districts: राजस्थान में 19 नए जिले बनाने जाने के बाद कुल जिलों की संख्या 50 हो गई है. सीएम अशोक गहलोत ने बजट का भी ऐलान कर दिया है.

Rajasthan Budget: चुनाव से पहले अशोक गहलोत का बड़ा दांव, राजस्थान में 19 नए जिले बनाने का किया ऐलान

Ashok Gehlot 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बड़ा ऐलान किया है. गहलोत ने राज्य में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा की है. राजस्थान विधानसभा में सोमवार को वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए गहलोत ने अविलंब कार्यान्वयन के लिए पहले चरण में बुनियादी ढांचे, मानव संसाधन के लिए 2,000 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया. मुख्यमंत्री नेवित्त विनियोग विधेयक (बजट) पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि प्रभावी, पारदर्शी और संवेदनशील प्रशासन देना राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है.

राज्य सरकार ने विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है और ऐसे में हर गांव और ढाणी में ये योजनाएं पहुंचती हैं, इसके लिए जिला स्तर पर पूरी संवेदनशीलता के साथ काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है और कुछ स्थानों की जिला मुख्यालय से दूरी 100 किलोमीटर से अधिक है इसलिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. गहलोत ने कहा कि छोटे जिलों से प्रभावी प्रशासन, प्रबंधन और कानून व्यवस्था पर नियंत्रण आसान हो जाता है. देश के विभिन्न राज्य नए जिले बनाने में आगे रहे हैं और हाल ही में पश्चिम बंगाल ने सात नए जिले बनाए हैं. इसलिए राज्य के भीतर नए जिले बनाने की मांग थी.

उन्होंने कहा कि प्रदेश से कई स्थानों से नए जिले बनाने की मांग प्राप्त हुई है और सरकार ने इन प्रस्तावों का विस्तृत अध्ययन करने के लिए उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था जिसकी अंतरिम रिपोर्ट प्राप्त हो गई है. इस विषय में प्राप्त समस्त प्रस्तावों प्रदेश की वर्तमान प्रशासनिक ईकाइयों की संरचना का विस्तृत अध्ययन एवं विवेचना के बाद प्रदेश में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam: सिसोदिया की 5 दिन की रिमांड बढ़ी, ED बोलीं- जानबूझकर फोन किया नष्ट, 1.23 लाख ईमेल डंप मिले 

राजस्थान में बने ये नए जिले
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अनूपगढ, बालोतरा, ब्यावर, डीग डीडवाना, कुचामनसिटी, दूदू, गंगापुरसिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पश्चिम, केकडी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा- भीलवाडा को नए जिले बनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि 19 नए जिलों के बाद प्रदेश में कुल 50 जिले हो जायेंगे. इन सभी का प्रदेश मुख्यालय से संपर्क संभागीय मुख्यालयों के माध्यम से होता है इसलिए इस प्रबंध को सुदृढ़ करने की दृष्टि से प्रदेश में 3 नए संभाग बांसवाड़ा, पाली, और सीकर बनाने की घोषणा की है.

पेंशनभोगियों  को मिलेगा 10 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ता
उन्होंने कहा इन नवीन जिला एवं संभागीय ईकाइयों को अविलंब धरातल पर उतारने के लिए सुदृढ़ आधारभूत ढांचा मानव संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रथम चरण में 2,000 करोड रुपये का व्यय करना प्रस्तावित है. उन्होंने 75 साल से ज्यादा उम्र के राज्य पेंशनभोगियों की पेंशन में 10 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की. प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनभोगियों को पेंशन राशि में वृद्धि का लाभ प्राप्त होता है. आयु बढ़ने के साथ ही अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनभोगियों को पेंशन राशि में मूल पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ते की घोषणा की है. 

मंदिर में कॉरिडोर के लिए 100 करोड रुपये
गहलोत ने उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेव जी मंदिर में कॉरिडोर बनाने घोषणा की और इस कार्य के लिए 100 करोड रुपये का प्रावधान किया. उन्होंने पुष्कर, त्रिपुरा सुंदरी, सांवलियाजी, सालासर, खोले के हनुमान मंदिर, तनोट माता, श्रीनाथ जी, कैला देवी वीर तेजाजी, एकलिंग जी जैसे प्रसिद्ध मंदिरों के विकास के लिये डीपीआर बनाने की घोषणा की. विधानसभा अध्यक्ष ने विधायक अमीन खां को वर्ष 2022 और अनिता भदेल को वर्ष 2023 का सर्वश्रेष्ठ विधायक घोषित किया है। इन विधायकों को 20 मार्च को सम्मानित किया जायेगा. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement