Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Delhi Water Crisis: आतिशी की तबीयत बिगड़ी, डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती रहने की दी सलाह

Delhi Water Crisis: आतिशी ने कहा, 'चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट क्यों न हो, लेकिन मैं भूख हड़ताल तब तक जारी रखूंगी जब तक हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ देता.'

Latest News
Delhi Water Crisis: आतिशी की तबीयत बिगड़ी, डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती रहने की दी सलाह

Atishi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली में जल मंत्री आतिशी अपनी मांगों को लेकर पिछले चार दिन से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठी हैं. सोमवार को डॉक्टर की एक टीम उनकी जांच करने पहुंची. जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती रहने की सलाह दी. लेकिन आतिशी ने हरियाणा द्वारा दिल्ली के पानी का वाजिब हिस्सा जारी किए जाने तक प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बावजूद अस्पताल में इलाज कराने से इनकार कर दिया है.

आतिशी ने कहा, 'मेरा ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल गिर रहा है. मेरा वजन भी कम हो गया है. कीटोन का स्तर बहुत अधिक है जो लंबे समय में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट क्यों न हो, मैं भूख हड़ताल तब तक जारी रखूंगी जब तक हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ देता.' इसबीच टीएमसी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को आतिशी से मुलाकात की और कहा कि वे इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे.

तृणमूल कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में सागरिका घोष, महुआ मोइत्रा और प्रतिमा मंडल शामिल थे, जिन्होंने आतिशी से धरना स्थल पर मुलाकात की. उन्होंने कहा, ‘हम दिल्ली जल संकट के मुद्दे पर आतिशी जी का समर्थन करने आए हैं.मोइत्रा ने कहा ने हा कि पीएम मोदी इस बार (लोकसभा चुनाव में) बहुमत हासिल नहीं कर सके. हमें उम्मीद थी कि उनका अहंकार थोड़ा कम होगा और वह लोगों के लिए काम करेंगे. उन्होंने संविधान की शपथ ली है, लेकिन वह दिल्ली के लोगों को उनके संवैधानिक अधिकार नहीं दे रहे हैं.’ 

TMC बोली-हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे
तृणमूल नेता ने कहा कि हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे और हमें उम्मीद है कि इस संघर्ष से दिल्ली के लोगों को पानी का उनका वाजिब हिस्सा मिलेगा. इससे पहले आम आदमी पार्टी ने एक बयान में कहा कि आतिशी का वजन और रक्तचाप तेजी से घट रहा है, जिसे लोकनायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के डॉक्टरों ने "खतरनाक" बताया है. आतिशी का वजन भी अप्रत्याशित रूप से घट रहा है.

AAP ने कहा कि 21 जून को भूख हड़ताल पर बैठने से पहले उनका वजन 65.8 किलोग्राम था, जो भूख हड़ताल के चौथे दिन घटकर 63.6 किलोग्राम रह गया है. यानी महज 4 दिनों में उनका वजन 2.2 किलोग्राम कम हुआ है. पार्टी ने कहा कि भूख हड़ताल के पहले दिन के मुकाबले चौथे दिन उनका शर्करा स्तर 28 यूनिट कम हुआ है. आप के बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही उनका रक्तचाप का स्तर भी कम हो गया है.


यह भी पढ़ें- काशी विश्वनाथ मंदिर की आय में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, पिछले 7 सालों में इतने गुने बढ़ गई आय


आप ने कहा कि डॉक्टरों  ने आतिशी को उनके बिगड़ते स्वास्थ्य को देखते हुए अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है, लेकिन वह "अपनी जान जोखिम में डालकर" दिल्ली के हक के पानी के लिए लड़ रही हैं. डॉक्टरों की रिपोर्ट में कहा गया है कि "मरीज को अस्पताल में भर्ती होने और पानी पीने का सलाह दी गई है" लेकिन उसने इनकार कर दिया.

आतिशी की क्या है मांग?
जल मंत्री ने दावा किया कि हरियाणा ने पिछले तीन हफ्तों में राष्ट्रीय राजधानी के लिए छोड़े जाने वाले यमुना के पानी में दिल्ली का हिस्सा 100 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) कम कर दिया है. उन्होंने कहा कि 100 एमजीडी कम पानी मिलने की वजह से दिल्ली में पानी की कमी हो गई है, जिससे यहां के 28 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. 

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने रविवार को AAP के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आश्वासन दिया है कि वे इस बात पर विचार करेंगे कि क्या उनका राज्य शहर को अतिरिक्त पानी उपलब्ध करा सकता है. (इनपुट- PTI)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement