Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir: कौन हैं रामलला के लिए 11 करोड़ रुपये का मुकुट देने वाले मुकेश पटेल, बिजनेस जानकर हो जाएंगे हैरान

RamLala Idol: अयोध्या धाम में राममंदिर को सूरत के हीरा कारोबारी ने 11 करोड़ का हीरे जड़ित मुकुट दान किया है .

Latest News
Ram Mandir: कौन हैं रामलला के लिए 11 करोड़ रुपये का मुकुट देने वाले मुकेश पटेल, बिजनेस जानकर हो जाएंगे हैरान

Ram Lalla Idol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या समेत पूरे देश के लिए 22 जनवरी का दिन ऐतिहासिक रहा है. पांच शताब्दी बाद रामलला अपने भव्य राममंदिर में विराजमान हो चुके हैं. अब अयोध्या के रामलला की प्रतिमा श्रद्धालुओं के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. चाहे वो रामलला के आभूषण हों, या उनकी पीली धोती, हर चीज लोगों का मन मोह रही है. 

भगवान श्रीराम के आभूषणों को बनाने में करीब 15 किलो सोना और 18 हजार हीरे और पन्ना का प्रयोग किया गया है. बता दें कि सोने के आभूषणों की सूची में कुल 14 आभूषण हैं. इनमें एक मुकुट, चार हार, एक कमरबंद, दो अंगूठी, एक विजय माला, दो जोड़ी पायल शामिल हैं, जो केवल 12 दिन में बनाकर तैयार किए गए है. इन आभूषणों की सूची में सबसे ज्यादा चर्चा रामलला के मुकुट की हो रही है. आइये आपको बताते है कि रामलला के लिए यह तोहफा किसने दिया है? 

यह भी पढ़ें :  एक फल ऐसा जो करेगा डायबिटीज कंट्रोल, बढ़ा देगा इम्यूनिटी पावर और घटा देगा मोटापा, जानें डिटेल्स

रामलला का मुकुट किसने भेंट किया

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के लिए कारोबारी मुकेश पटेल ने हीरे जड़ित एक मुकुट भेंट किया है, जिसकी कीमत 11 करोड़ बताई जा रही है. यह मुकुट मंदिर प्रबंधन को दिया गया है, जिससे गर्भ गृह में स्थापित रामलला की प्रतिमा का श्रृंगार किया जाएगा. मुकुट का निर्माण सोने व अन्य धातुओं से किया गया है और इसे हीरों से सजाया गया है. मुकेश पटेल सूरत के डायमंड कारोबारी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक है.

इसे भी पढ़ें- Ram Mandir में लाखों लोग कर रहे दर्शन, पहले ही दिन आया इतने करोड़ का दान

दो कर्मचारी अयोध्या आकर ले गए थे पहले नाप

मंदिर में मुकुट भेंट करने के लिए डायमंड कारोबारी मुकेश पटेल प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक दिन पहले ही अपने परिवार सहित स्वयं अयोध्या पहुंचे थे. इसके बाद उन्होंने राम मंदिर प्रबंधन को मुकुट भेंट कियाथा, जो 22 जनवरी को रामलला को प्राण प्रतिष्ठा के समय पहनाया गया. इस मुकुट में तकरीबन छह किलो सोना लगा हुआ है और साथ ही इसमें हीरे और रत्न भी जड़े हुए हैं. रामलला के बालरूप को मुकुट पूरी तरह फिट आए, इसके सही नाप लेने को मुकेश पटेल ने दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई थी. ये दोनों कर्मचारी प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या धाम पहुंचे थे और राम मंदिर में जाकर उन्होंने भगवान के मुकुट का नाप लिया था. इस नाप के आधार पर ही सूरत में मुकुट तैयार किया गया और फिर उसे मंदिर को भेंट किया गया. 

यह भी पढ़ें- अब अरविंद केजरीवाल ने भी दी राम मंदिर की बधाई, बोले 'रामराज्य से प्रेरित है दिल्ली सरकार'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement