Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BBC Documentary पर JNU से हैदराबाद यूनिवर्सिटी तक हंगामा, जामिया मिल्लिया इस्लामिया में क्लास सस्पेंड

BBC Documentary Row: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर जेएनयू के बाद अब जामिया मिल्लिया और हैदराबाद यूनिवर्सिटी में भी विवाद शुरू हो गया है.

BBC Documentary पर JNU से हैदराबाद यूनिवर्सिटी तक हंगामा, जामिया मिल्लिया इस्लामिया में क्लास सस्पेंड

BBC Documentary Controversy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary) पर विवाद जारी है. विवाद की यह आग दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से शुरू होकर जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) और हैदराबाद यूनिवर्सिटी तक पहुंच गई है. अब जामिया में इसी विवाद के चलते क्लास भी सस्पेंड कर दी गई है. हालांकि, यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि क्लास इस विवाद की वजह से सस्पेंड नहीं की गई है. लेफ्ट और कांग्रेस के छात्र संगठन BBC की डॉक्यूमेंट्री India: The Modi Question पर अड़े हुए हैं. अब राइट विंग छात्र संगठन ABVP ने इसके जवाब में 'द कश्मीर फाइल्स' दिखाना शुरू कर दिया है. JNU में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर हुए विवाद के बाद यह मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया प्रशासन ने अपने बयान में कहा है कि आज सभी क्लास सस्पेंड रहेंगी. प्रशासन के मुताबिक, यह फैसला स्टूडेंट्स और फैकल्टी सदस्यों की मांग पर लिया गया है. दरअसल, लेफ्ट विंग के छात्र संगठन AISA ने जामिया में भी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री दिखाने की कोशिश की थी. विश्वविद्यालय प्रसासन ने इसकी अनुमति नहीं दी. बाद में इसी लेकर पुलिस और स्टूडेंट्स के बीच झड़प हो गई. बाद में जामिया प्रशासन की ओर से कहा गया है कि जो भी विवाद हुआ वह कैंपस के बाहर हुआ इसलिए जामिया का इससे कोई लेना-देना नहीं है.

यह भी पढ़ें- कश्मीर के लाल चौक पर 33 साल बाद फिर फहराया गया तिरंगा, आतंक के मुंह पर तमाचा

हैदराबाद में भी पहुंचा स्क्रीनिंग विवाद
गुरुवार को हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कैंपस में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई. इसके जवाब में ABVP ने विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की स्रीनिंग की. हैदराबाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के दौरान 400 से ज्यादा छात्र-छात्राएं मौजूद रहे. SFI ने इसे छात्र एकता की जीत बताया है.

JNU में हो गया था हंगामा
24 जनवरी को जेएनयू में इसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की तैयारी थी. स्क्रीनिंग से कुछ देर पहले ही अचानक कैंपस की बिजली गायब हो गई. लेफ्ट छात्र संगठनों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर बिजली और इंटरनेट बंद करवाने का आरोप लगाया. बाद में पत्थरबाजी भी हो गई. लेफ्ट के मुताबिक, यह पत्थरबाजी ABVP की ओर से की गई. मामला पुलिस तक पहुंचा और शिकायत दर्ज करवाने के लिए मार्च भी निकाला गया.

यह भी पढ़ें- कुर्सी पर बैठने को लेकर भिड़ गए योगी सरकार के पूर्व मंत्री मोहसिन रजा और दानिश अंसारी

क्यों विवादों में है BBC की डॉक्यूमेंट्री?
दरअसल, बीबीसी ने साल 2002 में हुए गुजरात दंगों पर India: The Modi Question के नाम से एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है. इसमें पीएम मोदी, आरएसएस और गुजरात दंगों में उनकी कथित भूमिका को लेकर सवाल उठाए गए हैं. इसी को लेकर विवाद हो रहा है. केंद्र सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री पर बैन लगा दिया गया है. भारत में यूट्यूब पर इसे नहीं देखा जा सकता है. अब विपक्ष के लोग इसके लिंक शेयर कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement