Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Yatra: मोदी सरकार पर फिर भड़के राहुल गांधी, बोले- केंद्र की नीतियों से देश त्रस्त

Rahul Gandhi ने कहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग विपक्षी नेताओं के खिलाफ कर रही है.

Bharat Jodo Yatra: मोदी सरकार पर फिर भड़के राहुल गांधी, बोले- केंद्र की नीतियों से देश त्रस्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर अपना हमला तेज करते हुए आरोप लगाया कि उनकी नीतियों ने भारतीय अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है और किसानों की कमर तोड़ दी है. उन्होंने कहा कि बड़े औद्योगिक घराने नहीं बल्कि छोटे और मध्यम उद्यम, बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करते हैं, लेकिन वे केंद्र की 2016 की नोटबंदी की कवायद और 2017 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन के तरीकों से तबाह हो गए.

भारत जोड़ो यात्रा के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोल रहे केरल से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने कहा, ‘‘जीएसटी, नोटबंदी, कृषि कानून सिर्फ नीतियां नहीं बल्कि छोटे और मध्यम व्यवसायों और किसानों को बर्बाद करने के हथियार थे. जब 2020 में (तीनों) कृषि कानूनों को लाया गया (उन्हें 2021 में निरस्त कर दिया गया) तो हरियाणा और पंजाब के किसान उनके खिलाफ मजबूती से सामने आए. शीर्ष औद्योगिक घराने रोजगार नहीं देते...छोटे और मझोले कारोबारी रोजगार देते हैं."

चलते ऑटो में हुई लड़की से छेड़छाड़, सिर पर लगी चोट के बाद अस्पताल में भर्ती

गांधी 3,570 किलोमीटर लंबी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के तहत महाराष्ट्र में 10वें दिन के अंत में वाशिम जिले के मेडशी में सभा को संबोधित कर रहे थे. तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई यात्रा बुधवार को 70वें दिन में प्रवेश कर गई. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीण रोजगार योजना मनरेगा और केंद्र में पार्टी के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार (2004-14) द्वारा लाए गए खाद्य सुरक्षा कानून ने आम नागरिकों को सशक्त बनाया और उनकी स्थिति में सुधार किया. उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज, बी आर आंबेडकर, महात्मा फुले और शाहू महाराज राष्ट्रीय प्रतीक थे जिन्होंने लोगों को भाईचारा और एकता का पाठ पढ़ाया तथा उनकी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का उद्देश्य उनके आदर्शों को आगे बढ़ाना है। गांधी ने कहा कि यात्रा में कोई हिंसा या नफरत नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा, "यदि लोगों को चोट लगती है, तो यात्री उन्हें पीछे नहीं छोड़ते, आगे नहीं बढ़ते। सभी लोग मिलकर गिरे हुए व्यक्ति को उठाते हैं और साथ-साथ चलते हैं." कांग्रेस सांसद ने शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ बगावत करने वाले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा, "यह दिल्ली (केंद्र में भाजपा शासन का जिक्र करते हुए) या महाराष्ट्र में नहीं होता है." शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना विधायकों की बगावत के बाद जून में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई थी. कांग्रेस शिवसेना के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार की घटक थी. उन्होंने दावा किया कि भाजपा और केंद्र की नीतियों ने किसानों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और देश के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट कर दिया है. 

जेल से बाहर निकले संजय राउत की ED ने फिर बढ़ाई मुसीबत, पूछताछ के लिए भेजा समन

राहुल गांधी ने बीजेपी पर नफरत फैलान के आरोप लगाए है. उन्होंने सवाल उठाए, "अगर हिंसा और नफरत फैलाई जाती है, तो देश कैसे मजबूत और एकजुट रह सकता है?’’ कांग्रेस नेता ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य या पर्याप्त फसल बीमा राशि नहीं मिलती है, जिससे उन्हें नुकसान होता है। गांधी ने कहा कि अगर फसलों की अच्छी पैदावार होती है, तो सरकार अपनी निर्यात-आयात नीतियों को अचानक बदल देती है, जिससे कृषि वस्तुओं की कीमतें गिर जाती हैं, इससे किसानों पर असर पड़ता है.

(इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement