Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sikkim MCX धोखाधड़ी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में जब्त हुई कई ब्रोकरों की संपत्ति

सिक्किम समेत देश के कई शहरों में MCX धोखाधड़ी केस को लेकर आज प्रवर्तन निदेशालय ने एक बड़ा एक्शन लिया है और छापेमारी के बाद बड़ी संख्या में संपत्ति जब्त कर ली है.

Sikkim MCX धोखाधड़ी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में जब्त हुई कई ब्रोकरों की संपत्ति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सिक्किम के मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामने में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को एक मामला दर्ज किया है. वहीं मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने बताया कि आज सिक्किम, कोलकाता, मुंबई और दिल्ली में कई स्थानों पर छापेमारी की गई है.

केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक सिक्किम में लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (LLP) कंपनियों के विभिन्न परिसरों सहित कुल आठ स्थानों को छापेमारी में निशाने पर लिया गया था. इसमे दिल्ली के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से लेकर एमसीएक्स के कोलकाता तक के ठिकाने शामिल हैं. 

ईडी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली और मुंबई में विभिन्न स्टॉक ब्रोकरों के परिसरों की भी तलाशी ली गई, जहां सिक्किम के कई 'फर्जी' व्यापारियों ने अपना पंजीकरण करा रखा है. इसके अलावा, दिल्ली और मुंबई में विभिन्न स्टॉक ब्रोकरों के परिसरों की भी तलाशी ली गई, जहां सिक्किम के कई नकली व्यापारी पंजीकृत थे. ऐसे व्यापारियों से संबंधित आपत्तिजनक साक्ष्य बरामद किए गए. ईडी ने सिक्किम पुलिस द्वारा गंगटोक सिक्किम के एक निवासी द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर अज्ञात व्यक्तियों/कंपनियों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की है. 

लाखों परिवारों को मिलेगा साल में तीन बार Free LPG Cylinder, जानें कैसे ले सकते हैं लाभ

ईडी ने कहा कि एनएसई में पंजीकृत कई 'फर्जी' सिक्किम-स्थित ब्रोकरों के कोलकाता एवं दिल्ली स्थित परिसरों पर भी छापे मारे गए हैं. ईडी की छापेमारी के दौरान जांच अधिकारियों ने ब्रोकरों के बैंक खातों में जमा 4.65 करोड़ रुपये की राशि भी धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत जब्त की है. आरोप है कि ब्रोकरों ने गैरकानूनी ढंग से स्टाम्प शुल्क छूट का लाभ लेकर यह अनुचित लाभ कमाया था.

सामने आया Hyundai की इस बेहतरीन कार का फर्स्ट लुक, जानिए क्या होंगे इसके अहम फीचर्स 

धनशोधन का यह मामला सिक्किम पुलिस की तरफ से गत 17 मई को दर्ज प्राथमिकी की जांच से सामने आया है. इस केस की प्राथमिकी में कहा गया था कि सिक्किम से एमसीएक्स में हो रहे कारोबार के आंकड़े बेहद संदिग्ध हैं और अन्य राज्यों की कुछ एलएलपी कंपनियां एवं निजी कारोबारी सिक्किम का निवासी होने का दावा करते हुए लाभ उठा रहे हैं जो कि आपत्तिजनक स्थिति है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement