Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिहार में रक्षाबंधन समेत खत्म की गईं ये 12 छुट्टियां, नीतीश सरकार ने लिया फैसला

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी संशोधित आदेश में यह कहा गया है की प्राथमिक विद्यालयों में कम से कम 200 दिन और माध्यमिक विद्यालयों में 220 दिन का कार्य दिवस होना जरूरी है. आइए जानते हैं कि शिक्षा विभाग ने ऐसा फैसला क्यों लिया.

बिहार में रक्षाबंधन समेत खत्म की गईं ये 12 छुट्टियां, नीतीश सरक��ार ने लिया फैसला

Bihar News 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार शिक्षा विभाग ने बड़ा आदेश जारी करते हुए स्कूलों में छुट्टियों की संख्या घटा दी है. इसके तहत इस साल लगभग 14 छुट्टियां अब रद्द रहेंगी और शिक्षकों को रक्षाबंधन, तीज, जिउतिया में भी जहां छुट्टी नहीं मिलेगी.  माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का कारण बताया है कि समय समय पर परीक्षा, त्योहार, चुनाव की वजह से पढ़ाई बाधित हो रही है. बिहार सरकार के इस फैसले पर भाजपा सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी नीतीश सरकार पर हमला बोला है. 

बिहार शिक्षा विभाग के अवर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का आदेश जारी किया है. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से जारी इस नोटिफिकेशन से राज्य के सभी स्कूलों को बड़ा झटका लगा है. नए शेड्यूल के अनुसार, बिहार के स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक कम से कम 200 दिन स्कूल खुले रहेंगे. बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद रक्षाबंधन के दिन भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी. ऐसे में 31 अगस्त को भी छात्रों को स्कूल आना होगा.

ये भी पढ़ें- अल्पसंख्यक मंत्रालय की स्कॉलरशिप स्कीम में 144 करोड़ का घोटाला, CBI ने दर्ज की FIR

शिक्षा विभाग ने किया विरोध

स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि नियम के मुताबिक प्राथमिक स्कूलों में कम से कम 200 और छठी से 8वीं तक साल में 220 दिन पढ़ाई होनी चाहिए. इसी के मद्देनजर छुट्टियों की संख्या में कटौती की गई है. यहां तक कि बिहार के सबसे बड़े त्योहार छठ पर भी छुट्टियों की संख्या कम की गई है. शिक्षा विभाग ने बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए सितंबर से दिसंबर तक जो छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. बिहार स्कूल शिक्षा विभाग के इस फैसले का विरोध भी किया जा रहा है. बिहार में छठ पूजा को महापर्व के तौर पर मनाया जाता है. 

ये भी पढ़ें: 2000 रुपये के नोट बदलने से लेकर 5 जरूरी कामों तक, सितंबर में आ रही हैं ये डेडलाइन

गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर बोला हमला 

मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार के स्कूलों में छुट्टियां घटाने को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि  बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर छुट्टियां रद्द कर दी हैं. गिरिराज ने लिखा है कि कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाए. जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक हैं. उनके आने के बाद से शिक्षा व्यवस्था में बदलाव के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement