Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget Session 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संसद में अभिभाषण, गिनाई सरकार की उपलब्धियां, जानें भाषण की अहम बातें

President Droupadi Murmu: बजट सेशन की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ हुई है. उन्होंने सरकार का कामकाज जनता के सामने रखा है.

Budget Session 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संसद में अभिभाषण, गिनाई सरकार की उपलब्धियां, जानें भाषण की अहम बातें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2023 का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है. इस दौरान पंरपरा के तहत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सबसे पहले संसद के दोनों सदनों को संबोधित कर रही हैं. राष्ट्रपति ने मोदी सरकार द्वारा किए गए कामों का लेखा जोखा भी जनता के सामने रखा है और बताया है कि कैसे देश में मोदी सरकार आर्थिक स्तर पर बड़े बदलाव कर रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि सरकार अपने निर्णायक कदमों के लिए जानी जाती है. उन्होंने इस दौरान गरीबों के उत्थान से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक और डिजिटाइजेशन तक का उल्लेख किया है. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि गरीबी हटाओ अब सिर्फ एक नारा नहीं रह गया है. मेरी सरकार गरीबों की समस्याओं के स्थायी समाधान और उन्हें सशक्त बनाने के लिए काम कर रही है, जिसके असर जमीनी स्तर पर भी देखने को मिल रहे हैं. राष्ट्रपति कहा कि हमने देखा है कि कोविड काल में दुनिया भर के गरीबों के लिए जीना कितना मुश्किल हो गया था लेकिन भारत उन देशों में से एक है, जिसने गरीबों के जीवन की रक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और यह देखने की कोशिश की कि देश में कोई भी गरीब खाली पेट न सोए.

क्या मिलेगी आम आदमी को राहत, जानें प्लेटफॉर्म टिकट से लेकर ट्रेन के किराये तक किन चीजों पर पड़ेगा असर

डिजिटाइजेशन पर दिया जोर

डिजिटाइजेशन का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि जनधन-आधार-मोबाइल से फर्जी लाभार्थियों को हटाने से लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड तक, एक बहुत बड़ा स्थाई सुधार हमने किया है. बीते वर्षों में डीबीटी के रूप में, डिजिटल इंडिया के रूप में, एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है. उन्होंने कहा है कि जो भारत कभी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूसरों पर निर्भर था, वही आज दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बना है. जिन सुविधाओं के लिए देश की एक बड़ी आबादी ने दशकों तक इंतजार किया, वे इन वर्षों में उसे मिली है.

डिफेंस सेक्टर में बढ़ा एक्सपोर्ट

पिछले कुछ वर्षों में भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट काफी तेजी से बढ़ा है. इसको लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सरकार की नई पहल के परिणामस्वरूप हमारा रक्षा निर्यात छह गुना हो गया है. मुझे गर्व है कि हमारी सेना में आज INS विक्रांत के रूप में पहला स्वदेशी एयरक्राफ़्ट कैरियर भी शामिल हुआ है. मेड इन इंडिया अभियान और आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का लाभ देश को मिलना शुरु हो चुका है.

Budget 2023: इनकम टैक्स से महंगाई तक, इस बजट से क्या उम्मीद करें और क्या नहीं, जान लीजिए

धार्मिक स्थलों का विकास

विकास परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि एक तरफ अयोध्या धाम का विकास हो रहा है तो दूसरी तरफ आधुनिक संसद का निर्माण हो रहा है. केदारनाथ धाम का पुनर्विकास और काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का विकास और महाकाल परियोजना का काम पूरा हो रहा है, साथ ही हर जिले में मेडिकल कॉलेज बन रहा है.

 परिवहन क्षेत्र में हुआ विकास 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि बीते 8 सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है. आज 27 शहरों में मेट्रो ट्रेन पर काम चल रहा है. इसी प्रकार देशभर में 100 से ज्यादा नए वॉटरवे देश में ट्रासंपोर्ट सेक्टर का कायाकल्प करने में मदद करेंगे. इसके अलावा उन्होंने बताया है कि देश का एविएशन सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है. भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन मार्केट बन चुका है. इसमें उड़ान योजना की बहुत बड़ी भूमिका है. भारतीय रेलवे अपने आधुनिक अवतार में सामने आ रही है और देश के रेलवे मैप में अनेक दुर्गम क्षेत्र भी जुड़ रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement