Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Excise scam case: मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को शहीद-ए-आजम भगत सिंह क्यों बता रहे हैं अरविंद केजरीवाल?

CBI ने दिल्ली आबकारी नीति बनाने और उसे लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में मनीष सिसोदिया को पूछताछ के लिए सोमवार को तलब किया है.

Excise scam case: मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को शहीद-ए-आजम भगत सिंह क्यों बता रहे हैं अरविंद केजरीवाल?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली की आबकारी नीति बनाने में हुई कथित धांधली को लेकर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को CBI ने समन भेजा है. आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता मनीष सिसोदिया को सोमवार सुबह 11 बजे जांच एजेंसी के हेडक्वार्टर में पेश होना होगा. केंद्रीय एजेंसी के इस एक्शन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. 

उन्होंने कहा कि यह आजादी की दूसरी लड़ाई है. अरविंद केजरीवाल ने अपने मंत्रियों की तुलना भगत सिंह से कर दी. अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'जेल की सलाखें और फांसी का फंदा भगत सिंह के बुलंद इरादों को डिगा नहीं पाए. ये आज़ादी की दूसरी लड़ाई है. मनीष और सत्येंद्र आज के भगत सिंह है.'

Delhi Excise Policy: CBI ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को भेजा समन, विवादित शराब नीति पर होगी पूछताछ

अरविंद केजरीवाल ने कहा, '75 साल बाद देश को एक शिक्षा मंत्री मिला जिसने ग़रीबों को अच्छी शिक्षा देकर सुनहरे भविष्य की उम्मीद दी. करोड़ों ग़रीबों की दुआएं आपके साथ है.'

अपने नेताओं को क्रांतिकारी क्यों बताते हैं अरविंद केजरीवाल?

अरविंद केजरीवाल की सक्रिय राजनीति में एंट्री अन्ना आंदोलन के बाद हुई. वह अपने नेताओं को क्रांतिकारी बताते रहे हैं. पहले भी अपने नेताओं की तुलना वह क्रांतिकारियों से कर चुके हैं. अरविंद केजरीवाल ऐसी एजुकेशन पॉलिसी बनाने की बात करते हैं जिसमें कट्टर देशभक्ति सिखाई जाए. अरविंद केजरीवाल कहते रहे हैं कि ईमानदारी, कट्टर देशभक्ति, इंसानियत, AAP के 3 स्तंम्भ हैं. वह भगत सिंह को भी कट्टर देशभक्त मानते हैं. यही वजह है कि अपने नेताओं की तुलना वह क्रांतिकारियों से करते हैं.

CBI के समन पर क्या बोले मनीष सिसोदिया?

मनीष सिसोदिया ने कहा, 'मेरे घर पर 14 घंटे की CBI रेड कराई, कुछ नहीं निकला. मेरा बैंक लॉकर तलाशा, उसमें कुछ नहीं निकला. मेरे गांव में इन्हें कुछ नहीं मिला. अब इन्होंने कल 11 बजे मुझे CBI मुख्यालय बुलाया है. मैं जाऊंगा और पूरा सहयोग करूंगा. सत्यमेव जयते.'

जो बाइडेन के बयान पर पाकिस्तान को आया गुस्सा, पीएम शरीफ दे रहे हैं नसीहत, जानें पूरा मामला

किन लोगों से CBI कर चुकी है पूछताछ?

जांच एजेंसी ने लिकर पॉलिसी में धांधली को लेकर इंडो स्पिरिट्स के मालिक समीर महेंद्रू, गुरुग्राम में बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अरोड़ा और इंडिया अहेड न्यूज के प्रबंध निदेशक मूथा गौतम समेत कई लोगों से पूछताछ की है. CBI ने AAP कार्यकर्ता कार्यकर्ता विजय नायर, एंटरटेनमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ओनली मच लाउडर के पूर्व CEO और हैदराबाद के व्यवसायी अभिषेक बोइनपल्ली को भी गिरफ्तार कर चुकी है.

गुजरात में AAP को कमजोर नहीं समझ रही BJP, केजरीवाल फैक्टर के खिलाफ प्लान तैयार! जानिए सबकुछ

अगस्त में मनीष सिसोदिया पर दर्ज हुआ था केस

अगस्त 2022 में ही CBI  ने दिल्ली की एक स्पेशल कोर्ट में मनीष सिसोदिया और 14 अन्य लोगों के खिलाफ IPC की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज किया था. इन धाराओं में 120 बी और 477 ए भी शामिल है. इनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 भी लगाई गई है. यह किसी लोक सेवक को भ्रष्ट या अवैध तरीकों से या व्यक्तिगत प्रभाव के प्रयोग से प्रभावित करने के लिए अनुचित लाभ लेने से संबंधित है.

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति को लेकर कथित अनियमितताओं का जिक्र किया था और इसके CBI जांच की सिफारिश की थी. यह केस बीते साल नवंबर में संज्ञान में आया था. इसके बाद जुलाई में दिल्ली सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 को वापस ले लिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement