Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar Land Survey: मौखिक रूप से किया है जमीन का बंटवारा तो होगी ये दिक्कत, जानें इसका हल

बिहार में होने वाले जमीन सर्वे को लेकर उन लोगों को दिक्कत होने वाली है, जिनके पास दस्तावेज नहीं है और पुश्तैनी जमीन वालों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

Latest News
Bihar Land Survey: मौखिक रूप से किया है जमीन का बंटवारा तो होगी ये दिक्कत, जानें इसका हल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bihar News: बिहार में सरकार जमीन का सर्वे करा रही है. इस सर्वे से जमीन के असली मालिक को उसका हक दिलाने की बात कही गई है. बिहार सरकार इस सर्वे से लोगों के बीच के झगड़े को खत्म कराना चाहती है. साथ, अब सरकार के पास हर एक जमीन का पूरा हिसाब होगा, जिससे जमीन को लेकर भविष्य में किसी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है. सरकार के इस सर्वे में जमीन के मालिकों को उसके कागजात दिखाने होंगे. वहीं पुश्तैनी जमीन के मालिकों को एक दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

मालिक के हस्ताक्षर वाला दस्तावेज
बता दें, अगर पुराने जमाने में किसी मालिक ने अपनी जमीन मौखिक रूप से बंटवारा किया है, तो सर्वे के दौरान इस समय के उस जमीन के मालिक को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. सर्वे में मौखिक वाले बंटवारे की मान्यता नहीं दी गई है. मालिक के हस्ताक्षर वाला एक दस्तावेज देने होगा, जिसमें उसका मालिकाना हक लिखा हो, जैसे अगर किसी व्यक्ति के पिता की मृत्यु हो गई है और उसने मौखिक रूप से अपने बच्चों में जमीन और घर का बंटवारा कर दिया हो तो सर्वे में इस बात का कोई मान्य नहीं है.


ये भी पढ़ें:Miss India रह चुकी ये हसीना जब बिन शादी के ही हो गई थी प्रेग्नेंट, दो दिनों में करनी पड़ी थी शादी


 

अधिकारी कर देंगे बटवारा
अधिकारी उन बातों को नहीं मानेंगे और सभी भाइयों के नाम पर फिर उस जमीन का बंटवारा कर देंगे. अगर कोई जमीन आपकी है और उसके दस्तावेज आपके पास नहीं हैं तो उस जमीन का बंटवारा आपके सभी भाइयों में कर दिया जायेगा. पिता के नाम वाली सारी जमीन सभी भाइयों में बांट दी जाएगी. 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
दूसरी तरफ आप बिहार में जमीन सर्वे को लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास राजस्व विभाग की वेबसाइट (DLRS) पर जाना होगा और वहां मांगे गए कागजों को देकर अपलोड कर देना होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement