Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG Price: पहली तारीख वाली गुडन्यूज, LPG के दाम में हुई कटौती, जानें नए रेट

LPG Price list: हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के नए दाम जारी किए जाते हैं. इस बार जहां दाम में बढ़ोतरी की आशंका थी वहीं नए रेट्स से जनता को राहत मिलेगी.

LPG Price: पहली तारीख वाली गुडन्यूज, LPG के दाम में हुई कटौती, जानें नए रेट

LPG Latest Price

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महीने की पहली तारीख को अक्सर हमें किसी गुड न्यूज के मिलने की उम्मीद होती है. इस बार आप ये उम्मीद पूरी हो गई समझ सकते हैं. खबर यह है कि इस बार LPG यानी लिक्विड पेट्रोलियम गैस के दाम में कटौती कर दी गई है. 1 अगस्त से कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कमी की गई है. इसी के साथ अलग-अलग प्रदेशों में इसके नए दाम भी जारी हुए हैं. हालांकि घरेलू एलपीजी के दाम में कोई कमी या बढ़ोतरी नहीं की गई है. जानते हैं नए रेट औऱ पूरा मामला

जानें आपके राज्य में अब क्या है LPG का दाम
नए बदलाव के बाद आज से 19 किग्रा. का कमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में 2012.50 रुपये की जगह 1976.50 रुपये में मिलेगा. वहीं कोलकाता में इसकी कीमत 2132.00 रुपये के बजाय अब 2095.50 रुपये है. मुंबई में  ये सिलेंडर 1936.50 रुपये देकर लेना होगा तो चेन्नई में यह 2,141 रुपये में मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Top News Today: संजय राउत की गिरफ्तारी, महंगाई पर चर्चा समेत इन 5 बड़ी खबरों पर रहेगी देश की नजर

4 प्रमुख महानगरों में LPG के दाम
दिल्ली 1,976.50 रुपये
कोलकाता 2,095.50 रुपये
मुंबई 1,936.50 रुपये
चेन्नई 2,141 रुपये

घरेलू गैस के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव
घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इस महीने कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में घरेलू सिलेंडर 1,053 रुपये में और कोलकाता में 1,079 रुपये में ही मिलेगा. वहीं मुंबई में इसका दाम 1,052 और चेन्नई में 1,068 है.

हर महीने जारी होते हैं नए रेट
हर महीने गैस कंपनियां नई रेट लिस्ट जारी करती हैं. बीते महीने जहां कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था वहीं घरेलू गैस के दाम में 50 रुपये बढ़ा दिए गए थे. इसी के बाद इस महीने को लेकर भी आशंकाएं थीं जो अब खत्म हो गई हैं. 

ये भी पढ़ें- LPG Gas Cylinder की Subsidy पर कन्फ्यूजन? जानिए कैसे चेक करें

कैसे तय होती है LPG की कीमत
मूल रूप से LPG का दाम इंपोर्ट पैरिटी प्राइज (IPP) फॉर्मूला पर तय होता है. यह फॉर्मूला अंतर्राष्ट्रीय प्रोडक्ट प्राइज पर आधारित है. सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको एलपीजी के दाम तय करने में अहम भूमिका निभाती है. यह दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी है. IPP फॉर्मूला में सऊदी अरामको के एलपीजी दाम, फ्री- ऑनबोर्ड प्राइज, फ्राइट चार्जेस, कस्टम ड्यूटी और पोर्ट ड्यूटी इत्यादि शामिल होते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement