Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: दो दशक बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, आज से शुरू होगा नामांकन

Congress President Election को लेकर राहुल गांधी ने पहले ही कह दिया था कि वे अब चुनाव नहीं लड़ेंगे और इस बार पार्टी में गैर गांधी अध्यक्ष होगा.

Congress President Election: दो दशक बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, आज से शुरू होगा नामांकन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस पार्टी को बहुत ही जल्द एक नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने वाला है. पार्टी में चुनावी प्रक्रिया (Congress President Election) से नए अध्यक्ष का चयन होगा. चुनाव को लेकर 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसके बाद आज यानी 24 सितंबर से प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. अहम बात यह है कि इस चुनाव में गांधी परिवार (Gandhi Family) का कोई भी सदस्य  नहीं  खड़ा होने वाला है जिसके संकेत स्वयं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने दिए थे. 

कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर हो रहे चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो कि 30 सितंबर तक जारी रहेगी. ऐसे में यह माना जा रहा है कि इस बार चुनाव में पार्टी के कई दिग्गज नेता अपना हाथ आजमा सकते हैं जबकि दो तीन नाम ऐसे हैं जिनके बीच मुकाबला कांटे का भी हो सकता है जो कि कांग्रेस का अध्यक्ष बन पार्टी का भविष्य बदलने की सोच रहे हैं.

शशि थरूर पर टिप्पणी करने को लेकर कांग्रेस नाराज, पार्टी नेताओं को दी ये नसीहत

कैसे स्वीकारा जाएगा नामांकन 

अब सवाल यह है कि आखिर यह नामांकन कैसे होगा और कौन-कौन चुनाव में उतर सकता है. इसके लिए अहम बात यह है कि उम्मीदवार पार्टी का प्राथमिक सदस्य होना चाहिए. इतना ही नहीं उसे अपने लिए कांग्रेस के ही 10 जनप्रतिनिधियों का समर्थन जुटाकर नामांकन पक्ष में हस्ताक्षर करवाने होंगे. यदि वह इस पात्रता को पूरी कर लेता है तो उस नेता का नामांकन स्वीकार कर लिया जाएगा.

आपको बता दें कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख  8 अक्टूबर होगी. इसके बाद अन्य चुनावी प्रक्रिया की बात करें तो एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा जिसके बाद 19 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. कांग्रेस का प्लान इस बार इसी चुनावी प्रक्रिया के तहत अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने का है. 

Congress President Election: राहुल से मिले अशोक गहलोत, बोले- गांधी परिवार का नहीं होगा अगला अध्यक्ष, मैं लडूंगा चुनाव

मैदान में होंगे दिग्गज

गौरतलब है कि इस बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कई दिग्गज कांग्रेसी नेताओं के नामों की चर्चा हो रही है. वहीं इस लिस्ट में सबसे आगे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का नाम चल रहा है. उन्हें सीएम पद पर बने रहने का मन था लेकिन फिर बाद में उन्होंने राहुल गांधी की एक पद वाली बात स्वीकार कर ली है. गहलोत को गांधी परिवार का एक सबसे भरोसेमंद नेता माना जाता है. 

इसके अलावा कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) भी कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं. हाल ही में उन्होंने भी अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. वहीं इस लिस्ट में एक नाम राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के सूत्रधार का भी है जो कि दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) है. उन्होंने सोनिया गांधी से गुरुवार को मुलाकात की थी जिसके बाद से उनका नाम भी चुनाव लड़ने वाले संभावित नेताओं की लिस्ट में जुड़ गया. 

मनमोहन के दौर में ठहरा था भारत, अब दौड़ रहा, जानिए इंफोसिस को-फाउंडर के मन की बात

राहुल ने दिया था इस्तीफा

आपको बता दें कि साल 2019 में लोकसभा चुनाव हारने के बाद तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस पद से इस्तीफा देते हुए स्वयं को हार का जिम्मेदार बताया था. इतना ही नहीं उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि अब उन्हें इस अध्यक्ष पद में कोई रुचि नहीं है. राहुल का मानना था कि अब पार्टी का अध्यक्ष गैर गांधी होना चाहिए जिसके बाद पिछले तीन वर्षों से अंतरिम अध्यक्षा की जिम्मेदारी सोनिया गांधी के पास है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement