Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

पोस्टर-बैनर पर 68, हवाई यात्रा पर 105 करोड़... कांग्रेस ने चुनाव लड़ने पर कितना किया खर्च, EC को बताया

कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले धन की कमी का जिक्र किया था, क्योंकि पिछले सालों के आयकर रिटर्न के विवादों को लेकर आयकर विभाग ने पार्टी के कुछ बैंक खाते सीज कर दिए थे.

Latest News
पोस्टर-बैनर पर 68, हवाई यात्रा पर 105 करोड़... कांग्रेस ने चुनाव लड़ने पर कितना किया खर्च, EC को बताया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के साथ चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कितनी रकम खर्च की थी. इसका ब्योरा चुनाव आयोग को दिया है. कांग्रेस ने बताया कि उसने इन चुनावों के दौरान करीब 585 करोड़ रुपये खर्च किए. पार्टी ने आम चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के विधानसभा चुनावों के लिए अपने चुनाव व्यय रिपोर्ट में बताया कि उसने कितना रुपये कहां खर्च किया.

कांग्रेस ने कहा कि उसने विज्ञापनों और मीडिया में प्रचार अभियान पर 410 करोड़, सोशल मीडिया, ऐप और अन्य माध्यमों से डिजिटल प्रचार अभियानों पर लगभग 46 करोड़ रुपये खर्च किए थे. पार्टी ने यह भी कहा कि उसने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अपने स्टार प्रचारकों की हवाई यात्राओं पर लगभग 105 करोड़ रुपये खर्च किए, जिनमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य नेता शामिल थे.

प्रचार पर कितना हुआ खर्च?
कांग्रेस ने इस साल लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी और पार्टी के कुछ अन्य उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 11.20 करोड़ रुपये का एकमुश्त भुगतान भी किया. पार्टी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पोस्टर, बैनर, होर्डिंग और अन्य प्रचार सामग्री की छपाई पर कुल 68.62 करोड़ रुपये खर्च किए.

लोकसभा चुनाव की घोषणा के समय कांग्रेस के पास विभिन्न जमा राशि के रूप में कुल 170 करोड़ रुपये थे. पार्टी को 13.76 करोड़ रुपये नकदी जमा समेत विभिन्न रूपों में सकल प्राप्तियों के रूप में 539.37 करोड़ रुपये प्राप्त हुए.

कांग्रेस के बैंक खाते हो गए थे सीज
मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले धन की कमी का जिक्र किया था, क्योंकि पिछले सालों के आयकर रिटर्न के विवादों को लेकर आयकर विभाग ने पार्टी के कुछ बैंक खाते सीज कर दिए थे. हालांकि, मामला अदालत में पहुंचने के बाद खातों पर से रोक हटा दी गई.

कांग्रेस ने आम चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से 99 सीटें जीतीं और मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी. भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी. (PTI इनपुट के साथ)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement