Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19 Crisis: मॉक ड्रिल, बूस्टर डोज और मास्क पर जोर, कोरोना के खिलाफ क्या है भारत की तैयारी, जान लें ये 10 बातें

Coronavirus Outbreak: भारत में दूसरे देशों की तरह कोविड के मामले अचानक नहीं बढ़े हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर हैं.

Covid-19 Crisis: मॉक ड्रिल, बूस्टर डोज और मास्क पर जोर, कोरोना के खिलाफ क्या है भारत की तैयारी, जान लें ये 10 बातें

देश में बढ़ रहे हैं कोविड संक्रमण के मामले. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में कोविड महामारी (Covid-19) के खिलाफ एक बार फिर से तैयारियां तेज हो गई हैं. हर दिन आने वाले केस भले ही 300 से नीचे हों लेकिन केंद्र और राज्य की स्वास्थ्य एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं.  भारत दूसरे देशों की तरह कोविड से बुरी तरह प्रभावित नहीं हुआ है. चीन में यह महामारी तबाही मचा रही है, वहीं लाखों लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है. चीन की 80 करोड़ आबादी कोविड संक्रमित हो सकती है. जनवरी में जब कोविड की मौजूदा लहर अपने पीक पर होगी, तब इस देश में और तबाही मच सकती है. 

भारत ने कोविड की दूसरी लहर में हुई रणनीतिक भूल से सीख लेते हुए जांच की तैयारियां तेज कर दी है. बीते सप्ताह से ही स्वास्थ्य अधिकारी अलर्ट मोड में काम कर रहे हैं. आइए जानते हैं कोविड के खिलाफ भारत की तैयारियां क्या हैं. ये 10 बातें आपके काम की हैं.

China Corona Symptoms: ओमिक्रॉन BF.7 बढ़ने के साथ दिख रहे ये 10 लक्षण, जानिए क्यों हैं ये संकेत ज्यादा डरावने

1. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में देशव्यापी मॉकड्रिल अभियान चलाया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की थी कि राज्य मॉक ड्रिल करें. 

2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के सदस्यों के साथ भी बैठक की. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि बूस्टर डोज लगवाने की तैयारियां तेज कर दी जाएं. सरकार ने महीनों पहले बूस्टर डोज की मंजूरी दी थी लेकिन अभी तक लोगों ने बूस्टर डोज नहीं दी. 

3. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य अधिकारियों से अपील की है कि इन्फोडेमिक रोकने की रणनीति तैयार की जाए. कोविड पर लोग गलत सूचनाएं फैला रहे हैं. लोगों तक सही जानकारी पहुंचे.

4. देश भर में, राज्य अपने स्तर पर भी कई उपाय कर रहे हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को सभी सरकारी अस्पतालों के निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ बैठक की, जहां उन्होंने सुविधाओं को बढ़ाने की अपील की है.

5. दुनियाभर में कोविड के बढ़ रहे मामले, चिंताजनक हैं. दिल्ली के अस्पतालों को विशेष तौर पर तैयार किया जा रहा है. डॉक्टर, नर्स, ऑक्सीजन प्लांट, फील्ड स्टाफ और दवाइयों को लेकर रणनीति तैयार की जा रही है.

6. दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों को 31 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) पर तैनात किया जाएगा. शिक्षक यात्रियों से अपील करेंगे कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. दिल्ली हवाई अड्डे पर भारी भीड़ को लेकर हाल के दिनों में चिंता जताई गई है.

7. नए साल के कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर कर्नाटक सरकार ने भी सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की. नए साल के सभी कार्यक्रम भी रात 1 बजे तक खत्म कर दिए जाएंगे. सभी पब्लिक इवेंट में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है.

8. कर्नाटक में मूवी थिएटर, स्कूल और कॉलेजों के अंदर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. पब, रेस्टोरेंट और बार में नए साल का जश्न मनाने के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है. नए साल का जश्न रात 1 बजे तक खत्म हो जाना चाहिए. कर्नाटक में ऐसी तैयारियां तब हो रही हैं जब बेंगलुरु एयरपोर्ट पर दिसंबर में 12 यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं.

9. पिछले हफ्ते से हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग बढ़ा दी गई है और चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वालों के लिए अब आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है. सोमवार को, अधिकारियों ने कहा कि म्यांमार और थाईलैंड के सात विदेशी नागरिक सोमवार को गया में कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

10. ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BF.7 ने भारत में बड़ी तबाही मचाई है. भारत में अब तक इस वेरिएंट के कुल 4 केस सामने आए हैं. सरकार ने महामारी को रोकने के लिए नई रणनीति पर काम कर रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement