Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron BF.7 Variant: घर पर भी ठीक हो जाएगा चीन वाला वेरिएंट, गुजरात में हुआ है ऐसा

Coronavirus India: केंद्र सरकार ने बताया है कि देश में अब तक 3 लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग में नया वेरिएंट मिला था. 

Omicron BF.7 Variant: घर पर भी ठीक हो जाएगा चीन वाला वेरिएंट, गुजरात में हुआ है ऐसा

Coronavirus Crisis. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Covid India- चीन में कोरोना संक्रमण (Covid China) की दर को दोबारा काबू के बाहर पहुंचाने वाले कोरोनावायरस (Coronvirus) के नए स्ट्रेन भारत में भी पैर पसार चुके हैं. हालांकि इसके बावजूद चिंता करने की बात नहीं है, क्योंकि कोरोना के इन नए वेरिएंट से संक्रमित दो मरीज गुजरात में दो महीने पहले मिले थे और वे घर पर ही पूरी तरह रिकवर हो गए हैं. दोनों मरीजों में से एक को भी अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ी है. इन मरीजों ने कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की तीनों डोज ले रखी थीं. हालांकि सरकार ने इसके बावजूद हालात को काबू में बनाए रखने के लिए कोविड एडवाइजरी (India Covid Advisory) जारी की है, जिसमें भीड़भाड़ वाली जगह मास्क लगाकर जाने और कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज हर हाल में लगवाने की सलाह दी गई है.

पढ़ें- भारत में भी आ गया चीन वाला कोरोना, वडोदरा की एनआरआई महिला में मिला BF.7 वैरिएंट

अक्टूबर-नवंबर में मिले थे दोनों मामले

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो नए स्ट्रेन BF.7 (Omicron BF.7) और BF.12 (Omicron BF.12) से संक्रमित दो मरीज अक्टूबर-नवंबर में मिले थे. इनमें 61 साल की एक NRI महिला वड़ोदरा में मिली थी, जो 11 सितंबर को अमेरिका से आई थी. महिला में 18 नवंबर को कोरोना के लक्षण दिखने पर टेस्ट किया गया था, जो पॉजिटिव मिला था. इस महिला ने अमेरिकी फाइजर वैक्सीन की तीनों डोज ले रखी थीं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, इस महिला को घर पर ही आइसोलेशन में रखा गया था, जिसके बाद वह रिकवर हो चुकी हैं.

पढ़ें- Coronavirus: सरकार ने जारी की कोरोना एडवाइजरी, घर से बाहर निकलने पर करना होगा ये सब

सैंपल की कराई गई थी जीनोम सीक्वेंसिंग

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महिला के कोविड सैंपल की गांधीनगर स्थित लैब में जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) की गई थी, जिसका रिजल्ट आज यानी बुधवार को आया है. इस सैंपल में BF.7 वेरिएंट होने की पुष्टि हुई है. गाइडलाइंस के तहत उसका सैंपल पॉजिटिव आने पर उसके करीबी संपर्क में आए सभी लोगों का टेस्ट किया गया. उसके सभी करीबी कॉन्टेक्ट्स का कोविड-19 टेस्ट (Covid-19 Test) निगेटिव आया है.

पढ़ें- Coronavirus China: चीन में 80 करोड़ लोग संक्रमित पर मौत सिर्फ 5, जानिए ड्रैगन कैसे कर रहा आंकड़ों में खेल

विदेश से आने वाले यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट

केंद्र सरकार ने वड़ोदरा में NRI महिला के सैंपल में चीनी वेरिएंट की मौजूदगी मिलने पर विदेश से आने वालों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. अब विदेश से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही रेंडम कोरोना टेस्ट किया जाएगा. पॉजिटिव मिलने वालों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग भी की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement