Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19 Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, अब 9 नहीं बल्कि 6 महीने में लगवा सकेंगे कोरोना की वैक्सीन

Covid-19 Vaccination को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन के बूस्टर डोज के समयांतराल को 9 से घटाकर 6 महीने कर दिया है.

Covid-19 Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, अब 9 नहीं बल्कि 6 महीने में लगवा सकेंगे कोरोना की वैक्सीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में एक बार फिर दक्षिणी राज्यों में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Covid-19) के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में सरकार ने रोकथाम को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज (Booster Dose) का समय 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे कोविड का एक असरदार रोकथाम बताते हुए इसे जल्द से जल्द लगाने की सलाह दी है. 

कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच अब बूस्टर डोज को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसके चलते NTAGI की सुझावों को मानते हुए दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच के 9 महीने के अंतराल को घटाकर अब 6 महीने कर दिया गया है. 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कहा है कि इस तरह के सुझावों के बाद अब नए प्रावधानों के मुताबिक 18 से 59 साल के सभी लोग जिन्हें कोरोना का दूसरा डोज (Vaccine Second Dose) लग चुका है और वो इसके 6 महीने पूरे कर चुके हैं. वे सभी लोग अब बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकेंगे. पहले उन्हें इसके लिए 9 महीने का इंतजार करना पड़ रहा था.

देवी काली पर बयान के बाद महुआ मोइत्रा छोड़ेंगी पार्टी? TMC को किया अनफॉलो

आपको बता दें कि देश में ओमीक्रोन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.2.75 के फैलने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार तेजी देखी जा रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने इस रोकथाम को लेकर बड़ा फैसला करते हुए वैक्सीन की मियाद को घटा दिया है जिसे एक सकारात्मक और सराहनीय फैसला माना जा रहा है.

Lalu Yadav की तबीयत बिगड़ी, एम्स में इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से लाया जाएगा दिल्ली

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement