Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid को लेकर न बरतें लापरवाही, पांच राज्यों में बढ़ रहे मामले, सरकार ने उठाया यह कदम

पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि राज्य में पिछले सप्ताह संक्रमण दर 5.2 प्रतिशत से बढ़ कर 7.8 प्रतिशत हो गई.

Covid को लेकर न बरतें लापरवाही, पांच राज्यों में बढ़ रहे मामले, सरकार ने उठाया यह कदम

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले हफ्ते कोविड के मामले तेजी से बढ़ने और साप्ताहिक संक्रमण दर में वृद्धि होने के मद्देनजर केंद्र ने पांच राज्यों को कोरोना वायरस के किसी भी तरह के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कड़ी निगरानी करने तथा जरूरत पड़ने एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र को लिखे एक पत्र में यह रेखांकित किया है कि भारत में कोविड-19 के मामलों में कुछ राज्यों से अधिक मामले आ रहे हैं,जिससे संक्रमण के प्रसार का स्थानीयकरण होने की संभावना का संकेत मिलता है.

भूषण ने कहा, "इसलिए जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर एक जोखिम आकलन आधारित रुख का अनुपालन करने की जरूरत है. साथ ही महामारी से लड़ने में अब तक मिली कामयाबी को भी नहीं गंवाया जाए."

पढ़ें- Kanpur Violence: योगी सख्त! सौ से ज्यादा एनकाउंटर करने वाले IPS को भेजा कानपुर

पत्र में उन्होंने कोविड के मामलों में पिछले तीन महीनों में देश में काफी कमी आने का जिक्र किया है. हालांकि 27 मई को समाप्त हुए सप्ताह में 15,708 नए मामले सामने आने और तीन जून को समाप्त हो रहे सप्ताह में बढ़ कर 21,055 हो जाने के साथ कोविड के मामलों में हल्की वृद्धि देखी गई है. साथ ही, 27 मई 2022 को समाप्त हुए सप्ताह में रही 0.52 प्रतिशत की संक्रमण दर तीन जून को समाप्त हुए सप्ताह में बढ़ कर 0.73 प्रतिशत हो गए.

पढ़ें- Kashmir: शोपियां में कार धमाके में घायल हुए सैनिक की मौत, टिहरी गढ़वाल का रहने वाला था जवान

राज्यों को साक्ष्य आधारित निर्णय लेने पर कहीं अधिक ध्यान देते हुए विभिन्न गतिविधियों में छूट, जांच एवं निगरानी, क्लिनिकल प्रबंधन, टीकाकरण और समुदाय की सहभागिता के लिए मंत्रालय द्वारा आठ अप्रैल 2022 को जारी निर्देशों का अनुपालन करने को कहा गया है. राज्यों को कोविड-19 के त्वरित एवं प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों की निगरानी एवं क्रियान्वयन जारी रखने की सलाह दी गई है ताकि मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न परामर्शों का अनुपालन सुनिश्चित हो सके.

पढ़ें- Uttar Pradesh News: सरकार मेरी हत्या कराना चाहती है- राकेश टिकैत

पत्र के अनुसार, तमिलनाडु में साप्ताहिक नए मामलों में वृद्धि हुई है. यहां 27 मई को समाप्त हुए सप्ताह में सामने आए 335 मामले तीन जून को समाप्त हुए सप्ताह में बढ़कर 659 हो गए और ये तीन जून को समाप्त हुए भारत के नए मामलों का 3.13 प्रतिशत है. केरल में नए मामलों में वृद्धि हुई है और यहां 27 मई को समाप्त हुए सप्ताह में 4,139 नए मामले सामने आए जबकि तीन जून को समाप्त हुए सप्ताह में इनकी संख्या 6,556 रही. यह तीन जून को समाप्त हुए सप्ताह में भारत में सामने आए मामलों का 31.14 प्रतिशत है.

पढ़ें- Kanpur Violence: अब तक 18 गिरफ्तार, योगी सरकार सख्त, दिए यह आदेश

भूषण ने पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि राज्य में पिछले सप्ताह संक्रमण दर 5.2 प्रतिशत से बढ़ कर 7.8 प्रतिशत हो गई. महाराष्ट्र में 27 मई को समाप्त हुए सप्ताह में 2,471 नए मामले सामने आए जबकि तीन जून को समाप्त हुए सप्ताह में यह संख्या 4,883 रही, जो तीन जून को समाप्त हुए सप्ताह में भारत में सामने आये कोविड के मामलों का 23.19 प्रतिशत है. इसके अलावा, तेलंगाना और कर्नाटक में भी उक्त अवधि में साप्ताहिक संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement