Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: उत्तराखंड में सरकारी काम-काज हुए ठप, साइबर ठगों ने 90 Websites को किया हैक

उत्तराखंड में हैकरों ने करीब 90 सरकारी वेबसाइटों को हैक कर लिया. इस कारण सचिवालय समेत किसी भी सरकारी दफ्तर में काम नहीं हुआ है.

Latest News
Cyber Crime: उत्तराखंड में सरकारी काम-काज हुए ठप, साइबर ठगों ने 90 Websites को किया हैक

Cyber Crime

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उत्तराखंड में गुरूवार को अचानक हुए साइबर हमले ने सबको हैरान कर दिया. इस हमले से पूरा आईटी सिस्टम हिल गया है. राज्य में पूरा सरकारी काम ठप पड़ा हुआ है. दरअसल सीएम हेल्पलाइन (CM helpline) समेत 90 वेबसाइटों को हैकरों द्वारा हैक कर लिया गया है. इस वजह से सचिवालय समेत किसी भी सरकारी दफ्तर में काम नहीं हुआ है. 

जानकारी ये भी सामने आई है साइबर हमला इतना खतरनाक था कि सिक्योर इंटरनेट सर्विस यूके स्वान (uk swan) के अलाव सबसे अहम स्टेट डाटा सेंटर भी इसकी चपेट में आ गया. इसी तरह देखते ही देखते एक के बाद एक सारी वेबसाइट बंद हो गई. इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए सरकार की आईटी टीम पूरे दिन मशक्कत करती रही. 

शुक्रवार सुवह रगी सभी साइटें ठप
हमले के नुकसान की आशंका के चलते सचिव आईटी नितेश झा ने पूरी सेवाएं बंद करा दीं. बल्कि इतना ही नहीं शुक्रवार सुबह तक सरकार के सारे सर्वर और सभी सरकारी साइटें ठप रही. सीएम हेल्पलाइन से लेकर जमीनों की रजिस्ट्री का काम भी बंद रहा.  
देर रात तक सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) में विशेषज्ञों की टीम साइबर हमले से बाहर निकलने का प्रयास कर रही थीं. देर शाम विशेषज्ञ यूके स्वान को चलाने में कामयाब हुए


यह भी पढ़ें - Maharashtra: चलते ऑटो में हुई लड़की से छेड़छाड़, सिर पर लगी चोट के बाद अस्पताल में भर्ती


अटक गए सारे सरकारी काम 
उत्तराखंड की सीएम हेल्पलाइन वेबसाइट पूरी तरह से ठप हो गई. लोग दिन भर क्लिक करत रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 90 से ज्यादा वेबसाइट पूरी तरह ठप रहीं. सचिवालय में सभी फाइलें लटक गईं. जिन जिलों में ई-ऑफिस लागू है, सब जगह काम ठप रहा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement