Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Air Pollution: दिल्ली में BS-3 और BS-4 गाड़ियों पर लगी रोक खत्म, सरकार ने GRAP-3 हटाया

Delhi Air Pollution News: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर GRAP-3 नियम लागू किया गया था. जिसके तहत BS-3 और BS-4 गाड़ियों समेत कई चीजों पर पाबंदी लगाई गई थी.

Delhi Air Pollution: दिल्ली में BS-3 और BS-4 गाड़ियों पर लगी रोक खत्म, सरकार ने GRAP-3 हटाया

Delhi BS4 car entry

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को हुई बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में काफी हद तक सुधार हो गया है. जिसके बाद सरकार ने पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (Delhi-NCR) में क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) के चरण-3 के तहत लागू प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है. GRAP-3 के हटते ही दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल गाड़ियों पर लगी रोक खत्म हो गई है. साथ ही कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन का भी अब हो सकेगा.

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार के मद्देनजर मंगलवार को बैठक की. सीएक्यूएम क्षेत्र में प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए जिम्मेदार वैधानिक निकाय है. सीएक्यूएम ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग/भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के आगामी दिनों के लिए उपलब्ध वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान से आने वाले दिनों में दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में जाने का संकेत नहीं मिलता है.

GRAP-3 के तहत लगे प्रतिबंध हटे
CAQM ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए 2 नवंबर को GRAP-3 के प्रतिबंध लागू किए थे, जिसमें दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य, पत्थर तोड़ने और खनन पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया था. इस चरण के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल चार पहिया वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन अब मौसम में सुधार हुआ तो GRAP-3 के तहत लगे प्रतिबंधों को हटा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब ने कामगारों के लिए बदले नियम, क्या भारतीयों पर भी पड़ेगा असर?

बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार 
पश्चिमोत्तर भारत को प्रभावित कर रहे पश्चिमी विक्षोभ और हवा की अनुकूल गति के कारण राष्ट्रीय राजधानी तथा इससे सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार रात साढ़े आठ बजे तक 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि हवा की गति सुधरकर 20 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई, जिससे प्रदूषक तत्वों के बिखराव में मदद मिली.

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 365 रहा, जो सोमवार को शाम चार बजे 395 दर्ज किया गया था. सोमवार को राजधानी में धुंध छाई रही, जिससे सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता घटकर महज 600 मीटर रह गई और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता 800 मीटर थी. राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर, 2023 में अब तक 10 दिनों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही है. पिछले साल नवंबर में दिल्ली में वायु गुणवत्ता तीन दिन गंभीर श्रेणी में रही थी, जबकि नवंबर 2021 में यह स्थिति 12 दिन रही थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement