Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अरविंद केजरीवाल से कितनी अलग है आतिशी सरकार? यहां जानिए दिल्ली सरकार में हुए बड़े बदलाव

आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली हैं. लेकिन क्या आप जातने है कि अरविंद केजरीवाल की सरकार और आतिशी की सरकार में क्या बदलाव है. आइए इस लेख के माध्यम से समझते हैं.

Latest News
अरविंद केजरीवाल से कितनी अलग है आतिशी सरकार? यहां जानिए दिल्ली सरकार में हुए बड़े बदलाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद अब आतिशी सरकार का गठन हो चुका हैं. आतिशी ने कल यानी 21 सितंबर को सीएम केजरीवाल की मौजूदगी में दिल्ली के सीएम पद की शपथ ली है. इतना ही नहीं उन्होंने सीएम पद की शपथ लेने के बाद पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया. 

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी के साथ-साथ 5 कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली है. अब आने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव तक दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी हैं. बता दें कि अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं ने पार्टी बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए आतिशी के नाम आगे किया था. आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं. 

आइए जानते हैं कि 2020 में बनी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार और हाल ही में बनी आतिशी सरकार में क्या फर्क हैं. आतिशी की सरकार साल 2020 में बनी केजरीवाल की सरकार से काफी मायनों में अलग है. केजरीवाल सरकार और आतिशी सरकार के बीच  क्षेत्र, जाति और अनुभव समेत तमाम क्षेत्रों में बदलाव है. 

केजरीवाल सरकार के मंत्री गायब

केजरीवाल सरकार के बड़े नेता केजरीवाल, सिसोदिया और सत्येंद्र जैन अब सरकार से गायब हैं. आतिशी सरकार में इनकी जगह पर  पार्टी का कार्यक्रम हो या सरकारी काम सौरभ भारद्वाज और मुकेश अहलावत जैसे नेता नजर आएंगे. आतिशी सरकार में 5 मंत्री तो ऐसे जो एक से ज्यादा बार विधायक रहे हैं. 

खास बात तो ये कि आतिशी की ही बात करें तो वह भी एक बार की विधायक और एक ही बार की सीएम हैं. अब केजरीवाल सरकार की बात करें तो वहां पे कोई मंत्री ऐसा नहीं था जो केवल एक बार ही चुनाव जीता हो. 


यह भी पढ़ें - PM Modi US Visit: पीएम मोदी और बाइ़डेन की मीटिंग खत्म, एयरपोर्ट पर उतरते ही लगे 'मोदी-मोदी' के नारे, देखें Video


पहले 6 मंत्री और अब 5

अब अरविंद केजरीवाल की सरकार में उनके साथ 6 मंत्रियों ने शपथ ली थी. जिनमें मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम और इमरान हुसैन थे. अब आतिशी सरकार में 5 मंत्रियों ने सपथ ली है. इसमें गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत का नाम आता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement