Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Pollution: फिर दिल्ली का दुश्मन बना प्रदूषण, इन इलाकों में हालात खराब

0 से 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' माना जाता है.

Delhi Pollution: फिर दिल्ली का दुश्मन बना प्रदूषण, इन इलाकों में हालात खराब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने 19 सितंबर को दिल्ली के पॉल्यूशन को लेकर एक रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में जो आंकड़े सामने आए हैं वो चिंताजनक हैं. इनके मुताबिक दिल्ली और एनसीआर की हवा 'Very Poor' कंडीशन में है.  AQI यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो आनंद विहार में एक्यूआई 376 हैं जबकि 101 से लेकर 200 तक के एक्यूआई को खराब और 301 से 400 तक को बेहद खराब माना जाता है.

गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा की बात करें तो वहां हवा के हालात आनंद विहार से बेहतर हैं. गाजिबाद में 161, नोएडा में 142 और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 147 है. मतलब यह है कि यहां हालात खराब है लेकिन पर्यावरण को लेकर थोड़ा सतर्कता बरतते हुए हम इसे बेहतर कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक  दिल्ली और एनसीआर में हर साल अक्टूबर महीने की शुरुआत से ही प्रदूषण बढ़ने लगता है. हालांकि इस साल सितंबर से ही प्रदूषण ने हवा के हाल बिगाड़ दिए हैं.

यह भी पढ़ें: आगरा में आज से 10 अक्टूबर तक अग्निवीर भर्ती, जरूर साथ ले जाएं ये डॉक्यूमेंट्स

दिल्ली के आईटीओ में एक्यूआई 193, द्वारका में 187, लोनी गाजियाबाद में 214, इंदिरापुरम में 159 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया. बता दें कि साल 2021 में भी दिल्ली-एनसीआर का ट्रैफिक बहुत बुरे स्तर पर पहुंच गया था. बढ़ते प्रदूषण के चलते सांस लेने में तकलीफ होती है और अस्थमा के मरीजों के लिए तो हालात बेहद खराब हो जाते हैं. ऐसे समय में सबसे बड़ा बचाव यही है कि जिन लोगों को भी सांस से जुड़ी समस्या है या बच्चों और बुजुर्गों को सुबह और शाम बाहर टहलने से परहेज करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Video: 19 साल के लड़के ने कुछ यूं काटा बर्थडे केक कि दर्ज हो गया मामला, अब होगी जेल ?

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement