Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेप मामले में सजा काट रहे Ram Rahim को 40 दिन की पैरोल, चुनावों से ठीक पहले की 'रियायत' पर उठे सवाल 

Gurmeet Ram Rahim Parole: डेरा सच्चा सौदा चीफ राम रहीम एक बार फिर से पैरोल पर बाहर आ गया है. इस बार उसे 40 दिन की पैरोल मिली है.

रेप मामले में सजा काट रहे Ram Rahim को 40 दिन की पैरोल, चुनावों से ठीक पहले की 'रियायत' पर उठे सवाल 

गुरमीत राम रहीम (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बलात्कार और यौन शोषण के मामले में राम रहीम (Ram Rahim) को 20 साल की सजा सुनाई गई है. डेरा सच्चा सौदा (Dera Sachcha Sauda) का मुखिया राम रहीम एक बार फिर से पैरोल पर जेल से बाहर आ गया है. एक साल में तीसरी बार और चुनावों के आसपास ही राम रहीम को पैरोल मिलने पर सवाल उठाए जा रहे हैं. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने हरियाणा सरकार पर सवाल उठाए हैं और कहा है कि वह जानबूझकर राम रहीम को रियायत दे रही है. हरियाणा में स्थानीय निकाय और आदमपुर विधानसभा का उपचुनाव होने है. ऐसें में राम रहीम को पैरोल मिलना काफी अहम माना जा रहा है.

जेल से बाहर आने के बाद राम रहीम उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बरनावा में बने डेरा सच्चा सौदा के आश्रम में पहुंच गया है. कहा जा रहा है कि 40 दिन वह यहीं रहेगा. रेप के मामले में दोषी करार दिया जा चुका राम रहीम, इन दिनों हरियाणा की सुनारिया जेल में बंद था. राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई गई है. हालांकि, बीते पांच सालों में वह कई बार पैरोल पर बाहर आ चुका है.

यह भी पढ़ें- Parole in India: क्या होती है पैरोल और कब कैदियों को मिलती है इस तरह की रिहाई

साल भर में तीसरी बार मिली पैरोल
राम रहीम को एक साल के भीतर तीसरी बार पैरोल मिल गई है. इससे पहले, उसे पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले 21 दिन की पैरोल मिली थी, जब वह गुरुग्राम डेरे में रहा. फिर, जून महीने में 30 दिन की पैरोल मिली. अब हरियाणा में नगर निगम सहित स्थानीय निकायों के चुनाव और आदमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. अब राम रहीम को एक बार फिर से 40 दिन की पैरोल दी गई है.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में धर्मांतरण कानून के तहत पहली गिरफ्तारी, शादी करने के लिए बदलवाया धर्म

राम रहीम के खिलाफ क्या है मामला?
डेरा चीफ गुरमीत राम रहीम को अपने सिरसा आश्रम में दो महिला अनुयायियों से रेप का दोषी पाया गया था. अगस्त 2017 में सीबीआई की विशेष अदालत ने उसे सजा सुनाई थी. इसके अलावा, उसे साल 2002 में डेरा प्रबंधक रहे रंजीत सिंह की हत्या की साजिश रचने का भी दोषी करार दिया गया था. साल 2016 में उसे एक पत्रकार की हत्या के मामले में भी दोषी पाया गया था. राम रही को कुल 20 साल की सजा सुनाई गई है, जिसे वह सुनारिया जेल में काट रहा है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस का अध्यक्ष जो भी बने, 3 हफ्तों में ही रिजल्ट देने की होगी चुनौती

कब दी जाती है पैरोल और फरलो?
आपको बता दें कि पैरोल में कैदी को कम समय के लिए अस्थायी रूप से छोड़ा जाता है, ताकि वह अपने परिवार और समुदाय से जुड़ा रह सके. पैरोल के दौरान जेल से बाहर बिताए गए समय को सजा के रूप में नहीं गिना जाता. वहीं, फरलो को कैदी के अच्छे आचरण और अनुशासन की वजह से मंजूर किया जाता है. फरलो उन कैदियों को दी जाती है जिसे पांच या उससे ज्यादा सालों की सजा दी गई हो. इसके अलावा, वह तीन साल की सजा काट चुका हो और उसका रिकॉर्ड बेदाग गो. फरलो के समय को सजा में ही गिना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement