Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake in Punjab: पंजाब के अमृतसर में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.1 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Punjab: पंजाब के अमृतसर में सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई.

Earthquake in Punjab: पंजाब के अमृतसर में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.1 मापी गई तीव्रता

Earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पंजाब (Punjab) के अमृतसर (Amritsar) में सोमवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई. रात करीब 3.42 बजे लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. बता दें कि शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 

पिछले एक हफ्ते में ही दिल्ली एनसीआर में 2 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. 9 नवंबर को नेपाल में 6.3 की तीव्रता से भूकंप आया था. इसके झटके चीन और भारत में भी महसूस किए गए थे. इस भूकंप से नेपाल में भारी तबाही हुई थी. 6 लोगों की मौत की भी खबर सामने आई थी. 

क्यों आता है भूकंप?
धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement