Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake: हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.3 रही तीव्रता

Earthquake in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश से पहले बुधवार को ताइवान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें 9 लोगों की मौत और सैंकड़ों लोग घायल हो गए थे.

Latest News
Earthquake: हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.3 रही तीव्रता
Earthquake in Delhi NCR
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Earthquake) के चंबा में गुरुवार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई है. भूकंप के झटके रात 9 बजकर 34 मिनट के करीब दर्ज किए गए. फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, गुरुवार (4 अप्रैल) रात 9 बजकर 34 मिनट और 32 सेकंड पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. चंबा के अलावा मनाली में भी भूकंप आया. जिसकी गहराई 10 किलोमीटर मापी गई. बताया जा रहा है कि कई सेकंड तक धरती हिलती रही. डर की वजह से लोग घरों से बाहर की तरफ भागे. हालांकि फिलहाल किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. 

भूकंप ने ताइवान में मचाई तबाही
ताइवान में 3 अप्रैल के आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई. इसमें 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए. ताइवान में आए भूकंप को बीते 25 साल में सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है, जिससे कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और कई लोग दूर-दराज के इलाकों में फंस गए. भूकंप के केंद्र के समीप पूर्वी तटीय शहर हुआलीन में मजदूरों ने एक क्षतिग्रस्त इमारत को स्थिर करने के लिए उसके चारों ओर निर्माण सामग्री डालने के लिए खुदाई की.


इसे भी पढ़ें: 'जहरीले सांप पर भरोसा कर लेना, लेकिन BJP पर नहीं', कूचबिहार में बरसीं ममता बनर्जी


मेयर सू चेन-वेई ने पहले कहा था कि भूकंप से 48 आवासीय इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं. इन क्षतिग्रस्त इमारतों में से कुछ के भूतल ढह गए, जिसकी वजह से ये इमारतें खतरनाक तरीके से झुक गईं. हुआलीन में रहने वाले कुछ लोग फिलाहल तंबू में रह रहे हैं और इस जगह को राजधानी ताइपे से जोड़ने वाली मुख्य सड़क गुरुवार दोपहर बाद भी बंद रही. हालांकि ताइवान के अधिकांश हिस्सों में जन-जीवन सामान्य होता दिखाई दिया.

होटल में फंसे 600 से ज्यादा लोग
सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुआलीन के लिए स्थानीय रेल सेवा को फिर से शुरू किया गया और कुछ ट्रेनों को चलने की अनुमति दी गई. भूकंप में करीब 1070 लोग घायल हुए हैं. मारे गए 10 लोगों में से कम से कम चार व्यक्ति तारोको राष्ट्रीय उद्यान के भीतर थे. अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति क्षतिग्रस्त इमारत में मृत पाया गया जबकि दूसरा हो रेन खदान में मृत मिला. एजेंसी के मुताबिक करीब 700 लोग लापता हैं, जिसमें से 600 से ज्यादा तारोको के सिल्क प्लेस नाम के एक होटल के भीतर फंसे हुए हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement