Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ED Raid: यूपी-बिहार से लेकर मध्यप्रदेश तक 40 ठिकानों पर ED की छापेमारी, ये है मामला

चीनी मोबाइल कंपनियों के खिलाफ सीबीआई पहले ही जांच कर रही है. यह कंपनियां इनकम टैक्स और ईडी के रडार पर हैं.  

ED Raid: यूपी-बिहार से लेकर मध्यप्रदेश तक 40 ठिकानों पर ED की छापेमारी, ये है मामला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चीनी मोबाइल कंपनियों से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है. उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्यप्रदेश में एक साथ 40 से ज्यादा ठिकानों पर छारेमारी की गई है. बता दें कि जांच एजेंसी ने  FEMA के तहत चीनी कंपनी Xiaomi की कई संपत्तियां सीज की थी. इसके बाद कर्नाटक हाईकोर्ट की ओर से इस पर रोक लगा दी गई. 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) का स्मार्टफोन निर्माता चीनी कंपनी Xiaomi पर अपना शिकंजा कसता जा रहा है. ED ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा), 1999 के प्रावधानों के तहत Xiaomi India के अप्रैल में 5,551.27 करोड़ रुपये जब्त किए थे. ईडी ने जारी एक बयान में कहा कि उन्होंने गोरखधंधे में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत ये कार्रवाई की है. कंपनी पर आरोप है कि उन्होंने गलत तरीके से  5,551.27 करोड़ रुपए विदेश भेजे. जहां उन्होंने विदेशी मुद्रा भेजने के नियमों का उल्लंघन किया है.

ये भी पढ़ेंः Maharashtra: उद्धव या एकनाथ किसकी है शिवसेना? इम्तिहान अभी और भी हैं बाकी

रॉयल्टी की आड़ में दिया अंजाम 
ईडी के मुताबिक Xiaomi ने 2014 में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया था. साल 2015 से उसने पैसा भेजना शुरू कर दिया तह. इस दौरान कंपनी ने रॉयल्टी की आड़ में तीन विदेशी-आधारित आर्गेनाईजेशन को लगभग 5551.27 करोड़ रुपये भेजे. इसी में से एक Xiaomi ग्रुप भी है. जाहिर है रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी रकम चीनी ग्रुप की आर्गेनाईजेशन के निर्देश पर भेजी गई थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement