Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का जल्द हो सकता है ऐलान, 7 जनवरी से चुनाव आयोग करेगा राज्यों का दौरा 

Election Commission Visits For Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने बचे हैं. चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है. इसके लिए निर्वाचन आयोग सभी प्रदेशों का दौरा कर रहा है.

Latest News
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का जल्द हो सकता है ऐलान, 7 जनवरी से चुनाव आयोग करेगा राज्यों का दौरा 

Lok Sabha Election 2024 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए इलेक्शन कमीशन अगले हफ्ते आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का दौरा कर समीक्षा की जाएगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल 7 से 10 जनवरी के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का दौरा करेंगे. निर्वाचन आयोग के उपायुक्तों ने पिछले दो महीनों में लगभग सभी राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा ले लिया है. माना जा रहा है कि इस दौरे के बाद अगले कुछ दिनों में रिपोर्ट बनेगी और फिर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा. बीजेपी, कांग्रेस समेत विपक्षी गठबंधन इंडिया के सभी दल सीट बंटवारे और प्रचार रणनीति बनाने में जुट गए हैं. 

चुनाव आयोग किसी भी चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले नियम के मुताबिक तैयारियों की समीक्षा करता है. अब तक चुनाव उपायुक्तों ने सभी राज्यों का दौरा पूरा कर लिया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल 7 से 10 जनवरी के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का दौरा करेंगे. राज्य के प्रशासनिक प्रमुखों और राजनीतिक दलों के साथ भी चुनाव आयोग तैयारियों की समीक्षा के दौरान बैठक करता है. उनके सुझाव और दिए गए इनपुट के आधार पर फाइनल रिपोर्ट बनती है. 

यह भी पढ़ें: राज्यसभा से 'रिटायर' हो रहे भाजपा के ये 'दिग्गज', क्या लोकसभा टिकट मिलेगा अब?

फरवरी के अंत तक सभी राज्यों का दौरा पूरा करना होगा 
जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग फरवरी के अंत तक सभी राज्यों का दौरा पूरा कर लेगा. पहले चरण में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का दौरा होना है. 15 जनवरी से दूसरा चरण होगा जिसमें कौन से राज्य शामिल हैं इसकी जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि फरवरी के अंत तक सभी राज्यों का दौरा पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद अगले कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो सकता है. 

चुनाव की तारीखों के ऐलान में रखा जाता है कई बातों का ध्यान
लोकसभा या विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग सुरक्षा व्यवस्था और स्टेट मशीनरी का आकलन करता है. इसके अलावा, अलग-अलग प्रदेशों के प्रमुख त्योहार, राष्ट्रीय महत्व वाले दिन से लेकर राज्य और देश के स्तर पर होने वाली परीक्षाओं की तारीख का भी ध्यान रखा जाता है. राजनीतिक दलों और प्रशासन के साथ बैठक में इन सभी मुद्दों पर आयोग की ओर से जानकारी जुटाई जाती है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में पकड़ा गया 5 ग्रेनेड अटैक का वॉन्टेड 10 लाख का इनामी आतंकी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement