Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Employment News: 56 हजार सरकारी पदों पर भर्ती, डेढ़ लाख रुपये तक पैकेज, जानिए कैसे करें आवेदन

Recruitment News: ये नौकरियां रेलवे, इनकम टैक्स, एजुकेशन डिपार्मेंट, हेल्थ समेत 8 विभागों में मिल रही हैं, जिन पर 8वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं.

Employment News: 56 हजार सरकारी पदों पर भर्ती, डेढ़ लाख रुपये तक पैकेज, जानिए कैसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों की बहार.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rajasthan News- यदि आप बेरोजगार हैं या अपनी मौजूदा जॉब को किसी ज्यादा बेहतरीन पैकेज वाली सरकारी नौकरी के साथ बदलना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. अगले दो महीने के दौरान 56,000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां शुरू हो रही हैं. ये भर्तियां राजस्थान में 8 सरकारी विभागों में निकल रही हैं, जिनमें आप सिलेक्शन प्रोसेस के जरिये अपना भाग्य आजमा सकते हैं. इन विभागों में रेलवे, CISF, हेल्थ, एजुकेशन, इनकम टैक्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी आदि शामिल हैं. खास बात ये है कि इनमें 8वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक सभी के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन है और 19 हजार रुपये से 1.5 लाख रुपये महीना तक का सैलरी पैकेज मिल सकता है.

किस डिपार्टमेंट में है कितनी भर्ती

रेलवे में 4,103, दिल्ली यूनिवर्सिटी में 40, केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के तहत 142, राजस्थान होमगार्ड्स में 3842, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में 72, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स में 182, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में 451 और शिक्षा विभाग में 48,000 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें हर विभाग ने भर्ती के लिए अपना योग्यता स्तर और प्रक्रिया तय कर रखी है. 

क्या है योग्यता और कैसे करेंगे आवेदन

भारतीय रेलवे: 4,103 पदों पर 24 साल तक की उम्र के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए 29 जनवरी से पहले scr.indianrailways.gov.in के होमपेज पर Apprentice Recruitment के लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. शैक्षिक योग्यता कम के कम 50 फीसदी अंकों से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के साथ ही जॉब से रिलेटिड ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट: इस विभाग में 18 से 30 साल की उम्र तक के युवा इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के 72 पदों पर अप्लाई कर सकते हैं. शैक्षिक योग्यता अलग-अलग पदों पर कक्षा 10 से ग्रेजुएशन तक है. आवेदन 6 फरवरी से पहले tnincometax.gov.in पर ऑनलाइन करना होगा.

राजस्थान होमगार्ड्स: राजस्थान होमगार्ड्स में 3,842 पदों पर कक्षा-8 उत्तीर्ण कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार की उम्र 18 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए. इसके लिए 11 फरवरी तक home.rajasthan.gov.in या फिर sso.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. 

CISF: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में 451 पदों पर वैकेंसी है, जिसमें कॉन्स्टेबल, ड्राइवर और ड्राइवर कम पंप ऑपरेटर जैसे पद हैं. शैक्षिक योग्यता कक्षा-10 है. इसके लिए CISF की ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर 22 फरवरी से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्र 21 से 27 साल के बीच होनी चाहिए.

दिल्ली यूनिवर्सिटी: दिल्ली यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त आर्यभट्ट कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के 40 पदों पर भर्ती चल रही है. इसके लिए 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए. आवेदन 31 जनवरी से पहले कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट www.aryabhattacollege.ac.in पर किया जा सकता है. इन विषयों में पद खाली हैं. कॉमर्स में 07, कंप्यूटर साइंस में 06, पर्यावरण में 02, इंग्लिश में 01, हिंदी में 01, इतिहास में 03, गणित में 02, व्यवसायिक अर्थशास्त्र में 05, मनोविज्ञान में 08 और प्रबंध अध्ययन में 05 पद पर भर्ती हो रही है. 

वस्त्र मंत्रालय: केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के तहत केंद्रीय रेशम बोर्ड में 142 पदों पर भर्ती हो रही है. ये पद ग्रुप-ए, ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के हैं. इसके लिए 16 जनवरी से पहले csb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. CSB Recruitment 2023 के तहत ग्रुप-सी में अपर डिविजन क्लर्क पद पर ग्रेजुएशन के साथ 30 शब्द प्रति मिनट की हिंदी कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड या 35 शब्द प्रति मिनट की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए. असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट (एडमिन) पद के लिए ग्रेजुएशन के साथ 5 वर्ष का अनुभव अनिवार्य है. 25 से 40 साल तक के उम्मीदवार भर्ती में आवेदन कर सकते हैं.

NIEIT: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (NIEIT) में 182 पद पर भर्ती हो रही है. ये भर्ती राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन में है. इसमें 30 साल तक की उम्र के उम्मीदवार ntro.gov.in पर 21 जनवरी से पहले अप्लाई कर सकते हैं. 

राजस्थान एजुकेशन डिपार्टमेंट: राजस्थान एजुकेशन डिपार्टमेंट में 48,000 टीचर्स की भर्ती की जा रही है. ये भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) आयोजित कर रहे है. इसके लिए 19 जनवरी से पहले कर्मचारी चयन बोर्ड की rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने वाले के पास REET सर्टिफिकेट होना बेहद जरूरी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement