Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Railway Station पर एक्सप्रेस ट्रेन रुकवाने के लिए पूरा करना होगा कमाई का टारगेट, रेलवे ने जारी किए नए नियम

Express Train Stoppage: स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनों को रोकने के लिए पहले से तय कमाई के टारगेट को भारतीय रेलवे ने अब तीन गुना बढ़ा दिया है. इससे कई स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज बंद हो जाएगा.

Railway Station पर एक्सप्रेस ट्रेन रुकवाने के लिए पूरा करना होगा कमाई का टारगेट, रेलवे ने जारी किए नए नियम

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railway) के स्टेशनों के कई लेवल होते हैं. कहीं पर सिर्फ़ पैसेंजर गाड़ियां रुकती हैं, कहीं पर कुछ मिनट का हाल्ट होता है तो कहीं सारी गाड़ियों का जंक्शन होता है. एक्सप्रेस ट्रेनों (Express Trains) को रुकवाने के लिए अक्सर मांग उठती है और कहीं-कहीं तो इसके लिए आम लोग प्रदर्शनों पर भी उतर आते हैं. अब रेलवे ने कमाई का एक टारगेट तय कर दिया है. कोई भी स्टेशन जब इस टारगेट को तय करेगा तब ही वहां एक्सप्रेस ट्रेन रुकेगी. रेलवे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एक्सप्रेस ट्रेनों को रुकवाने के लिए स्टेशन की एक दिन की कमाई 15 हज़ार रुपये से ज़्यादा होनी चाहिए.

पहले के नियमों के मुताबिक, उन स्टेशनों पर भी एक्सप्रेस ट्रेनों को रोका जाता था जिनकी एक दिन की कमाई 5 हज़ार रुपये या उससे ज़्यादा होती थी. अब रेलवे ने 29 अगस्त को एक आदेश जारी करके साफ कह दिया है कि सिर्फ़ उन्हीं स्टेशनों पर एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का स्टॉप होगा जिनकी एक दिन कमाई 15 हज़ार रुपये या इससे ज़्यादा होगी. यानी कमाई के टारगेट में तीन गुना की बढ़ोतरी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें- ISRO ने की IAD की सफल टेस्टिंग, आसान हो जाएंगे भविष्य में स्पेस मिशन!

कम यात्रियों वाले स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी गाड़ियां
एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी स्टेशन पर ट्रेनों को रोकने के लिए रेलवे को 25 हजार रुपये का खर्च पड़ता है. इसमें बिजली, डीजल, कर्मचारियो का वेतन, सफाई और यात्रियों की सुविधाएं जैसी चीजें शामिल है. यही कारण है कि जिन स्टेशनों से 20 से भी कम यात्री ट्रेन में सवार होते हैं उन पर ट्रेनों के स्टॉपेज को खत्म कर दिया जाएगा. उत्तर पूर्व रेलवे में 20 से ज्यादा स्टेशन ऐसे हैं जहां यात्रियों की संख्या बेहद कम है.

यह भी पढ़ें- Jharkhand: दुमका में पेड़ से लटका मिला नाबालिग बच्ची का शव, सोरेन सरकार पर उठे सवाल

रेलवे ने यह भी तैयारी कर ली है कि इस तरह से एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज कम किए जा सकेंगे और उनकी यात्रा में लगने वाले समय में भी थोड़ी कटौती होगी. इससे स्टेशनों की आपसी प्रतिस्पर्धा भी बढ़ेगी और उनकी आय में बढ़ोतरी का टारगेट भी पूरा किया जा सकेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement