Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi G20 Summit: पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात, ट्रूडो-सुनक समेत कई दिग्गज पहुंचे

Delhi G20 Summit 2023 Live: जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक होने वाला है. इस समिट से जुड़ा हर लाइव आपको नीचे मिलता रहेगा.

Delhi G20 Summit: पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात, ट्रूडो-सुनक समेत कई दिग्गज पहुंचे

Delhi G-20 Summit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की राजधानी नई दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जी20 का 18वां शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. 80 के दशक के बाद यह पहला मौका होगा जब दुनिया के 20 से ज्यादा मुल्कों के दिग्गज नेता एक साथ एक मंच पर होंगे. इस सम्मेलन में भारत सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. यही वजह है कि पूरी दिल्ली को शानदार तरीके से सजाया गया है और सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. मेहमानों का आज से आने के सिससिला शुरू हो जाएगा. 20 से ज्यादा मुल्कों के राष्ट्राध्यक्ष आज नई दिल्ली पहुंचेंगे. उनके स्वागत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अलग-अलग केंद्रीय मंत्रियों के जिम्मेदारी सौंपी है. आइये जानते हैं जी20 समिट से जुड़ा हर लाइव अपडेट्स-

Delhi G20 Summit 2023 Live Updates:- 

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात खत्म 
पीएम नरेंद्र मोदी के आवास 7 लोककल्याण मार्ग पर पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात खत्म हो गई है. दोनों शीर्ष नेताओं के बीच व्यापार समझौते समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.

जस्टिन ट्रूडो भी पहुंचे भारत 
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी भारत पहुंच चुके हैं. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उनका स्वागत किया और एयरपोर्ट पर उनके सम्मान में कलाकारों ने कथक प्रस्तुति दी.

-राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री आवास पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में पीएम मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता शुरू होने वाली है.

अमेरिका के राष्ट्रपति भी भारत पहुंचे
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी दिल्ली पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने उन्हें रिसीव किया. 

मिस्र के राष्ट्रपति भी पहुंचे 
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी भी दिल्ली पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने किया. प्रेसिडेंट सीसी ने प्रस्तुति दे रहे लोक कलाकारों का हाथ हिलाकर शुक्रिया अदा किया और होटल के लिए रवाना हुए.

पत्नी के साथ पहुंचे साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट 
जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए कई राष्ट्राध्यक्ष अपनी पार्टनर के साथ पहुंचे हैं. साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट युन सुक येल अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर उन्हें रिसीव करने के लिए केंद्रीय मंत्री पहुंचे. प्रेसिडेंट ने कुछ देर रुककर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आनंद लिय और ताली बजाकर कलाकारों का हौसला बढ़ाया. 

- शेख हसीना और ऋषि सुनक भारत पहुंचे
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दिल्ली पहुंच गई हैं. भारत ने बांग्लादेश को जी-20 में बतौर अतिथि न्योता शामिल होने के लिए न्योता भेजा था. क्योंकि बांग्लादेश G20 के सदस्य देशों में नहीं है. वहीं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी नई दिल्ली पहुंच गए हैं. बतौर पीएम यह उनका पहला भारत दौरा है.

- ट्रैक्टर से पेट्रोलिंग
दिल्ली में जी20 सम्मेलन को लेकर सुरक्षा सख्त की गई है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. राजधानी में राजघाट के पास यमुना किनारे दिल्ली पुलिस के जवान ट्रैक्टर से पेट्रोलिंग कर रहे हैं.

- दिल्ली के लिए रवाना हुए बाइडेन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका से निकल चुके हैं. एएनआई ने एक वीडियो ट्वीट किया है. जिसमें बाइडेन अपने काफिले के साथ विमान में बैठते नजर आ रहे हैं.

मोदी सरकार ने सभी केंद्रीय राज्यमंत्रियों की ड्यूटी दुनिया के दिग्गज नेताओं के स्वागत के लिए लगाई है. इसके अलावा सभी गेस्ट के आराम और स्वागत के लिए भी अलग-अलग मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. जी20 समिट में शामिल होने के लिए सबसे पहले मंगलवार को नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू दिल्ली पहुंचे थे. उनके स्वागत केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने किया था.

यह भी पढ़ें: 8 से 10 सितंबर के बीच क्या दिल्ली में कहीं जाने के लिए ले सकते हैं कैब या बस, जानें जवाब

किस राष्ट्राध्यक्ष को कौनसा मंत्री करेगा रिसीव

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक: अश्विनी चौबे
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन: वीके सिंह
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों: अनुप्रिया पटेल
  • जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज: बीएल वर्मा
  • चीन के पीएम ली कियांग: वीके सिंह 
  • जापान के पीएम फुमियो किशिदा: अश्विनी चौबे
  • दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति युन सौक यौल: राजीव चंद्रशेखर
  • ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज: राजीव चंद्रशेखर
  • ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा: नित्यानंद राय
  • मॉरीशस के पीएम प्रवीण कुमार जगन्नाथ: श्रीपाद येशो नायक
  • सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग: एल मुरूगन
  • यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन: प्रह्लाद सिंह पटेल
  • स्पेन के राष्ट्रपति: शांतनु ठाकुर
  • इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी: शोभा करांदलाजे
  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना: दर्शना जरदोश

पुतिन-जिनपिंग नहीं हो रही शामिल
इस समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शिरकत नहीं कर रहे हैं. उनकी जगह रूस और चीन अपने प्रतिनिधि भेज रहा है. दुनिया के पावरफुल देशों के नेताओं की बात करें तो जी20 समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा शामिल हो रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement