Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20 Summit से पहले दिल्ली की सड़कों से हटा दिए जाएंगे भिखारी, जानिए क्या है केजरीवाल का प्लान

G-20 सम्मेलन की अध्यक्षता इस बार भारत को मिली है. ऐसे में भारत सरकार यहां व्यवस्थाओं को मजबूत कर रही है.

G20 Summit से पहले दिल्ली की सड़कों से हटा दिए जाएंगे भिखारी, जानिए क्या है केजरीवाल का प्लान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जी-20 सम्मेलन (G20 Summit) को ध्यान में रखते हुए दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) ने कश्मीरी गेट (Kashmiri Gate) बस अड्डे के पास स्थित हनुमान मंदिर क्षेत्र से भिखारियों को हटाने के लिए एक खास बैठक की है. इन सभी भिखारियों को रैन बसेरों में स्थानांतरित करने की योजना के लिए अधिकारियों ने मंथन किया है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ही कश्मीरी गेट बस अड्डे के निकट हनुमान मंदिर इलाके से भिखारियों को हटाकर डीयूएसआईबी के रैन बसेरों में भेजने का आदेश दिया था.

भिखारियों को स्थानांतरित करने संबंधी अभियान पर चर्चा करने के लिए हुई बैठक में समाज कल्याण विभाग के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के पदाधिकारी भी शामिल थे. डीयूएसआईबी के सदस्य बिपिन राय ने कहा कि सरकारी आश्रय गृहों में दी जाने वाली सुविधाएं भिखारियों को स्थानांतरित होने के बाद भी प्रदान की जाएंगी. 

वायरल हो रहा IAS Tina dabi का ये वीडियो, छिपी है बेहद खास वजह

बिपिन राय ने कहा, ‘‘सबसे पहले हम भिखारियों का पता लगाएंगे और यह समझने के लिए सर्वेक्षण करेंगे कि उनमें से कितने कश्मीरी गेट आईएसबीटी के पास रहते हैं. हम भिखारियों के परिवार के सदस्यों की संख्या का भी पता लगाएंगे और उसी के अनुसार योजना पर आगे बढ़ेंगे. ’’ इस योजना को लेकर डीयूएसआईबी के मुख्य अभियंता के तहत चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ समन्वय करके इन भिखारियों को द्वारका व अन्य स्थानों पर स्थित रैन बसेरों में स्थानांतरित करने के लिए मंगलवार तक प्लान तैयार करेंगी. 

राजधानी एक्सप्रेस में मिल रहा गंदा खाना, रेलवे के आमलेट में निकला कॉकरोच

बता दें कि भारत ने एक दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी. भारत की मेजबानी में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है. इसके सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या के लगभग दो-तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement