Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express: अब अहमदाबाद से मुंबई सिर्फ 6 घंटे में, जान लीजिए इस ट्रेन की टाइमिंग और किराया

Vande Bharat Express Timing & Fare: हाल ही में पीएम मोदी ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. जानिए डिटेल-

Vande Bharat Express: अब अहमदाबाद से मुंबई सिर्फ 6 घंटे में, जान लीजिए इस ट्रेन की टाइमिंग और किराया

Vande Bharat Train

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) फिर एक बार चर्चा में है. शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. रेल मंत्रालय का दावा है कि यह ट्रेन देश की पहली दो वंदे भारत एक्सप्रेस के मुकाबले सुविधाओं और तकनीक में ज्यादा अपग्रेड है और यह हवाई सफर से भी ज्यादा आरामदायक है. ये ट्रेन गुजरात की राजधानी गांधीनगर (Gandhinagar) से मुंबई (Mumbai) तक महज 6 घंटे में पहुंचा देगी. इससे पहले देश में वाराणसी से दिल्ली और दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा तक दो वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं. जानिए नई शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने का समय और किराया (Vande Bharat Express Ticket Price & Fare) समेत पूरी डिटेल-

Vande Bharat Express कब-कहां कितने बजे पहुंचेगी
वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से सुबह 6:10 बजे चलेगी और दोपहर 12:30 बजे गांधीनगर पहुंचेगी. वापसी में वंदे भारत एक्सप्रेस गांधीनगर से दोपहर 2:05 बजे चलेगी और रात 8:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. आने-जाने के इस सफर में ये ट्रेन सूरत में सुबह 8:50 बजे, वडोदरा में 10:20 बजे और अहमदाबाद में 11:35 बजे रुकेगी. वहीं वापसी में ये अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर दोपहर 2:40 बजे, वडोदरा शाम 4 बजे और सूरत शाम 5:40 बजे रुकेगी.

ये भी पढ़ें- Bank Holiday in October 2022: 21 दिन बंद रहने वाले हैं बैंक, देखें पूरी लिस्ट 

कितना लगेगा किराया
मुंबई से अहमदाबाद के इश सफर में एक्गीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2, 505 रुपये होगा जबकि सामान्य चेयर कार का किराया 1,385 रुपये. ये ट्रेन रविवार के अलावा सप्ताह के 6 दिन रोजाना चलेगी.

क्या है इस ट्रेन में खास 
नई वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी. इस ट्रेन को कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) से लैस किया गया है. वहीं इसके हर कोच में चार इमरजेंसी दरवाजे भी जोड़े गए हैं. इससे इस ट्रेन की सुरक्षा में इजाफा होगा. इसके कोच के बाहर भी दो कैमरों के बजाए चार कैमरे लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- नामांकन के बाद विवादों में घिरे शशि थरूर, मेनिफेस्टो में दिखाया भारत का गलत नक्शा

इससे पूरे प्लेटफॉर्म का विजन मिलेगा. नई ट्रेन के कोच में सुरक्षा के हिसाब से लेवल-II सेफ्टी इंटीग्रेशन सर्टिफिकेशन मिला है. इस ट्रेन में आग का पता लगाने वाली प्रणाली भी लगाई गई है. ट्रेन में बिजली गुल होने की स्थिति में हर कोच में 4 इमरजेंसी लाइटिंग होगी. इस ट्रेन को करीब 130 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement