Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: बीवी को इंप्रेस करने के लिए गाजियाबाद के इंजीनियर ने हैक किया पासपोर्ट वैरीफिकेशन सिस्टम, जानिए अजब किस्सा

Passport Verification Process: इंजीनियर की पत्नी नौकरी के लिए विदेश जाना चाहती थी. इसके लिए उसने पासपोर्ट का आवेदन किया था.

Cyber Crime: बीवी को इंप्रेस करने के लिए गाजियाबाद के इंजीनियर ने हैक किया पासपोर्ट वैरीफिकेशन सिस्टम, जानिए अजब किस्सा

Indian Passport

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Ghaziabad News- लोग अपनी पत्नी को खुश करने के लिए चांद-सितारे तोड़कर लाने का वादा करते हैं, लेकिन गाजियाबाद के एक इंजीनियर ने ऐसा कारनामा कर दिया, जिसने उसे जेल की हवा खिला दी है. पेशे से सिविल इंजीनियर राजा बाबू शाह ने अपनी पत्नी का पासपोर्ट जल्द से जल्द क्लियर कराने के लिए मुंबई पुलिस पासपोर्ट वैरीफिकेशन डाटा सिस्टम (Mumbai Police Passport Verification Data Sysytem) को ही हैक कर लिया. हालांकि उसके इस कारनामे की पोल खुल गई है और 27 वर्षीय शाह को यह अपराध करने के लिए मुंबई साइबर पुलिस (Mumbai Cyber Police) ने गिरफ्तार कर लिया है. उसे ज्युडिशियल कस्टडी में रखा गया है.

पढ़ें- 22 साल के लड़के ने 40 की महिला को बनाया गर्लफ्रेंड, पति ने शादी को कहा तो बोला 'बूढ़ी है'

पत्नी को मिल रही थी विदेश में नौकरी

मुंबई पुलिस के मुताबिक, राजा बाबू शाह की पत्नी नौकरी करने के लिए विदेश जाना चाहती थी. उसने अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था. राजा बाबू अपनी पत्नी का पासपोर्ट जल्द से जल्द बनवाकर उसे इंप्रेस करना चाहता था. इसलिए उसने वेबसाइट को हैक कर लिया. हालांकि पुलिस ने यह नहीं बताया कि शाह ने किस तरीके से वेबसाइट हैक करने में सफलता हासिल की.

पढ़ें- यज्ञ में बुलाया हाथी भड़का, जमकर मचाया उत्पात, बच्चे समेत 3 लोग कुचले, देखें VIDEO

पत्नी समेत 3 की रिपोर्ट कर दी क्लियर

पुलिस के मुताबिक, राजा बाबू ने वेबसाइट हैक करने के बाद अपनी पत्नी की इंक्वायरी रिपोर्ट को क्लियर कर दिया. इस मामले में किसी को शक ना हो, इसलिए उसने दो अन्य लोगों की इंक्वायरी रिपोर्ट भी मंजूर कर दी. 

पढ़ें- महाशिवरात्रि पर बवाल, बीजेपी MP निशिकांत दुबे बोले, देवघर में नहीं तो क्या मक्का और वेटिकन में निकलेगी शिव बारात?

कारनामा पति का, पत्नी भी फंस गई मुश्किल में

पुलिस के मुताबिक, भले ही हैकिंग का कारनामा राजा बाबू शाह ने किया है, लेकिन इस मामले के पकड़ में आने के बाद उसकी पत्नी का पासपोर्ट भी रोक दिया गया है. पुलिस के मुताबिक, शाह की पत्नी के सभी दस्तावेज पूरे थे और उसे पासपोर्ट मिलने में कोई अड़चन नहीं थी, लेकिन FIR होने के बाद यह पासपोर्ट रोक दिया गया है. इससे उसकी पत्नी भी अब नौकरी करने के लिए विदेश नहीं जा सकती है.

पढ़ें- Bihar Board Exam: सुबह 6 बजे बच्चे को दिया जन्म, 9 बजे पेपर देने पहुंच गई 'पावरफुल मां'

अज्ञात में दर्ज मामले की जांच से खुला राज

मुंबई के आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में पिछले साल अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ विभिन्न धाराओं व कानूनों के तहत धोखे से कंप्यूटर संसाधनों के उपयोग की FIR दर्ज की गई थी. जांच के दौरान सामने आया कि पुलिस पूछताछ के लिए रखे गए तीन पासपोर्ट इंक्वायरी को क्लियर किया गया है. ये तीन पासपोर्ट एंटॉप हिल, चैंबूर और तिलक नगर इलाके के थे. इसके बाद जांच के दौरान आरोपी के IP Address की जानकारी मिली. फिर ये मामला साउथ मुंबई साइबर पुलिस स्टेशन को ट्रांसफर कर दिया गया. 

जांच के बाद गाजियाबाद से पकड़ा शाह को

साइबर पुलिस की टीम ने डीसीपी बालसिंह राजपूत और एसीपी रामचंद्र लोतलीकर के नेतृत्व में राजा बाबू शाह को तलाश कर लिया और गाजियाबाद आकर उसे गिरफ्तार कर लिया. गाजियाबाद में शाह किराये के मकान में रहता है, जबकि उसकी पत्नी मुंबई में नौकरी कर रही थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement