Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

GoFirst Emergency Landing: पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट से टकराया पक्षी, इमरजेंसी लैंडिंग में बाल-बाल बचे 148 यात्री

Patna News: बेंगलुरु से आ रही फ्लाइट में एयरपोर्ट के बाहर ही पक्षियों का झुंड सीधे आकर टकरा गया, जिससे एयरक्राफ्ट थोड़ी देर कंट्रोल से बाहर हो गई.

GoFirst Emergency Landing: पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट से टकराया पक्षी, इमरजेंसी लैंडिंग में बाल-बाल बचे 148 यात्री

GoFirst फ्लाइट को पटना एयरपोर्ट पर ही ग्राउंडेड कर उसकी गहन जांच हो रही है. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: GoFirst News- बिहार के पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) पर मंगलवार को गोफर्स्ट एयरलाइंस (GoFirst Airlines) की फ्लाइट से पक्षियों का एक झुंड टकरा गया. इससे विमान कुछ देर के लिए कंट्रोल से बाहर हो गया. हालांकि पायलट ने तत्काल सूझबूझ से काम लेते हुए विमान की पूरी तरह सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग कराई. विमान में 142 यात्री और 6 क्रू समेत कुल 148 लोग सवार थे. सभी सुरक्षित हैं. विमान को इस टकराव से हुए नुकसान का देर रात तक आकलन किया जा रहा था. हादसे की जांच भी शुरू कर दी गई है.

पढ़ें- Coronavirus Outbreak: अमेरिका में हर हफ्ते 48,000 बच्चे संक्रमित, क्या भारत में भी है बच्चों को खतरा, 7 पॉइंट्स में जानिए

बेंगलुरु से पटना आ रही थी फ्लाइट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गोफर्स्ट की फ्लाइट G8-274 मंगलवार सुबह बेंगलुरु से उड़ान भरने के बाद पटना आ रही थी. यह फ्लाइट करीब 11.38 बजे पटना के जयप्रकाश नारायणन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jayaprakash Narayan International Airport) के ऊपर पहुंची. इसी दौरान पक्षियों का एक झुंड अचानक आकर सीधे विमान से टकरा गया. इस टकराव के कारण एयरबस 320 विमान से पायलट ने कंट्रोल खो दिया और वह इधर-उधर हिलने लगा. इससे विमान के अंदर खौफ का माहौल बन गया.

पढ़ें- Sajal Aly: श्रीदेवी की ऑनस्क्रीन बेटी पर पाकिस्तान में हनी ट्रैप के आरोप, खूबसूरती कर देगी आपको हैरान

टकराव से पिचक गया विमान का राइट विंग

पक्षियों का विमान से टकराव इतना जोरदार था कि उसके राइट विंग का कुछ हिस्सा पिचक गया. इसी कारण वह अनबैलेंस हो गया. गोफर्स्ट एयरलाइंस के एक अधिकारी ने बताया कि पायलट ने तत्काल विमान पर दोबारा कंट्रोल कर लिया. टकराव की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोल को दी गई और इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी गई. ATC के ग्रीन सिग्नल देते ही पायलट ने तत्काल विमान को नीचे सुरक्षित तरीके से उतार दिया. इस दौरान एयरपोर्ट स्टाफ में भी हड़कंप मचा रहा और तत्काल इमरजेंसी लैंडिंग से जुड़े सभी प्रॉसिजर पूरे किए गए. एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को रनवे की तरफ रवाना किया गया. बाद में विमान की सुरक्षित लैंडिंग पर सभी ने चैन की सांस ली.

पढ़ें- Rajasthan Congress Crisis: कहां हैं गहलोत के वो 90 विधायक जो सितंबर में दे रहे थे इस्तीफा, क्या हुआ उन सभी का?

दिल्ली जाना था विमान, रद्द की गई फ्लाइट

इस विमान को पटना से फ्लाइट संख्या G8-144 बनकर दिल्ली के लिए रवाना होना था, लेकिन गहन जांच के लिए फ्लाइट को रद्द कर दिया गया. एयरलाइंस अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है. विमान को हुए नुकसान की जांच के लिए दिल्ली से एक टेक्निकल टीम पटना एयरपोर्ट पहुंची है. पटना एयरपोर्ट के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, विमान को पार्किंग में ग्राउंडेड कर दिया गया है. इंजीनियरों को राइट विंग का हिस्सा पिचका हुआ मिला है. इसलिए अब विमान की गहन जांच हो रही है. इंजन को कोई नुकसान इस टकराव में नहीं हुआ है. टेक्निकल टीम के मेंटिंनेंस वर्क पूरा करने के बाद सेफ्टी ऑडिट किया जाएगा. इसके बाद फ्लाइट दोबारा उड़ान भरेगी.

पढ़ें- Samod Accident: एक साथ उठी परिवार से 8 अर्थी, 4 साल के मासूम ने दी चिता में आग, रो पड़ा पूरा गांव

फ्लाइट रद्द होने पर भड़के दिल्ली जाने वाले यात्री

यह फ्लाइट बेंगलुरु से पटना पहुंचने के बाद यहां से 170 यात्रियों को साथ लेकर दिल्ली के लिए रवाना होने वाली थी. इस फ्लाइट को रद्द किए जाने के कारण इनमें से बहुत सारे यात्रियों को अपना सफर रोकना पड़ा. इसका गुस्सा उन्होंने सोशल मीडिया पर जमकर निकाला है. हालांकि गोफर्स्ट एयरलाइंस ने अनॉफिशियल बयान में बताया कि यात्रियों को दूसरी फ्लाइट्स में जगह दिलाए जाने की कोशिश की गई है. 

पटना एयरपोर्ट बन चुका है 'डेंजर जोन'

पटना एयरपोर्ट विमानों के लिए 'डेंजर जोन' जैसा बनता जा रहा है. एयरपोर्ट के आसपास बढ़ती आबादी के कारण आसमान में पक्षियों की मौजूदगी आम बात हो गई है. इसके चलते साल 2019-2020 के दौरान यहां 6 बार, 2018-19 में 14 बार और 2017-18 में 6 बार पक्षियों और विमान की टक्कर के मामले सामने आए थे. इसके चलते एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority Of India) द्वारा संचालित किए जा रहे इस एयरपोर्ट पर बाकायदा कांट्रेक्ट जारी किया गया है, जिसमें रनवे एरिया पर पटाखों के जरिए मैनुअल तरीके से पक्षियों को एयरपोर्ट से दूर रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement