Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Election से पहले बीजेपी ने चला Uniform Civil Code का बड़ा दांव, कैबिनेट ने बनाई कमेटी

Gujarat Election: बीजेपी को यहां कांग्रेस के बजाए आम आदमी पार्टी से बड़ी राजनीतिक चुनौती कर मिल रही है जिसके चलते बीजेपी ने अब नया खेला किया है.

Gujarat Election से पहले बीजेपी ने चला Uniform Civil Code का बड़ा दांव, कैबिनेट ने बनाई कमेटी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ दिनों में गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Election) होने वाले हैं जिसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग (EC) अधिसूचना जारी कर सकता है. इस बीच गुजरात की बीजेपी सरकार (BJP Govenment) ने चुनाव से पहले बड़ा दांव खेलते हुए अपने कोर एजेंडे वाला दांव चला है. सीएम भूपेंद्र पटेल (Bhupender Patel) की अध्यक्षता में हुई गुजरात कैबिनेट बैठक में यूनिफार्म सिविल कोर्ड (Uniform Civil Code) लागू करने के लिए एक कमेटी बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. कैबिनेट का कहना है कि यह कमेटी समान नागरिक संहिता संभावनाएं तलाशेगी.

दरअसल, इस मामले में गुजरात की कैबिनेट ने कमेटी के गठन की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को दी है. ये कमेटी समान नागरिक संहिता की संभावनाएं तलाशेगी. इसके लिए विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस कमेटी में हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज इस कमेटी की अध्यक्षता करेंगे.

इस मुद्दे पर गुजरात सरकार के गृहमंत्री ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है. इसके लिए एक कमेटी का गठन करने की योजना है और उसी के तहत कमेटी का गठन किया गया है. गौरतलब है कि आज कैबिनेट की बैठक में उत्तराखंड की तर्ज पर हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में यह कमेटी काम करेगी. 

क्यों कमजोर है वंदे भारत एक्सप्रेस फ्रंट, समझिए आधुनिक ट्रेन के डिजाइन में क्या है दिक्कत?

आपको बता दें कि गुजरात सरकार के इस फैसले को अरविंद केजरीवाल की उस मांग की काट के दौर पर देखा जा रहा है, जिसमें उन्होंने देश की करंसी पर लक्ष्मी और गणेश की फोटो छापने की मांग की है. इस फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला मीडिया के सामने आए और उन्होंने बीजेपी की तरफ से गुजरात सरकार के फैसले का स्वागत किया है.

आतंकियों के लिए टूलकिट बना इंटरनेट, UNSC में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया दुनिया को आगाह

इस मामले में केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि गुजरात के यूनिफॉर्म सिविल कोड की दिशा में एक राज्य ने पहले ही कदम बढ़ाए हुए हैं. रुपाला ने कहा कि गुजरात ने कहीं न कहीं देश को यूनिफॉर्म सिविल कोड की तरफ ले जाने की शुरुआत की है. रुपाला ने एक सवाल के जवाब में कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने से पहले कमिटी बना दी जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement