Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Assembly Elections 2024: इन तीन शहरों के लिए चुनाव आयोग ने किए खास इंतजाम, जानिए क्या है वजह

चुनाव आयोग ने आज हरियाणा के 90 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. इस बार 3 शहरों में ( गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत) मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने विशेष इंतेजाम किए हैं.

Latest News
Haryana Assembly Elections 2024: इन तीन शहरों के लिए चुनाव आयोग ने किए खास इंतजाम, जानिए क्या है वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चुनाव आयोग ने आज हरियाणा और जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही राज्य में आचार्य संहिता भी लागू हो गया है. हरियाणा में जहां 1 चरण में चुनाव होंगे, वहीं जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया की हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 4 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. चुनाव आयोग इस बार हरियाणा के 3 बड़े शहरों के मतदाताओं को एक बड़ी सुविधा देने जा रहा है.

इन विधानसभा क्षेत्रों में किया जाएगा विशेष इंतेजाम 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया की हरियाणा के 3 शहर- सोनीपत,फरीदाबाद और गुरुग्राम के लिए मल्टीस्टोरेज सोसाइटी में अलग से पोलिंग स्टेशन लगाया जाएगा. गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद के लोगों को पोलिंग बूथ तक लाना चुनाव आयोग के लिए हमेशा से एक चुनौती रही है. इसका कारण है कि यहां के लोग अपनी व्यस्त जीवनशैली से समय निकालकर पोलिंग बूथ तक कम ही लोग पहुंच पाते हैं. इस वजह से यहां वोटिंग प्रतिशत भी कम रहता आया है. इस बात को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने अब एक नया निर्णय लिया है, जिसके तहत मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग्स में भी पोलिंग बूथ की सुविधा दी जाएगी.


ये भी पढ़ें-कोलकाता रेप-मर्डर केस में CM ममता बनर्जी का विरोध प्रदर्शन, आरोपियों को फांसी देने की मांग   


 

90 विधानसभा सीटों पर होगें चुनाव 
चुनाव आयोग हमेशा अपने स्तर से प्रयास करती है ताकी ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपना वोट डाल सकें. इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में भी हमने देखा था की बुजुर्ग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग द्वारा उनके घर पर ही पोलिंग बूथ की सुविधा मुहैया करा दी गई थी, जिससे उन्हें अपना वोट डालने में किसी तरह की कोई अड़चन न आए. हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटों पर वोट डालें जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया की राज्य में कुल 2.01 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें लगभग 1.06 करोड़ पुरुष और 95 लाख महिला मतदाता हैं.  इस चुनाव में 4.52 लाख युवा पहली बार मतदान करेंगे. इसके अलावा 2.54 लाख 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक और 1.5 लाख दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement