Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave Alert: गर्मी पर आ गया भयानक अलर्ट, जानिए कितने दिन में 42 डिग्री होने वाला है तापमान

Weather Forecast: इस साल फरवरी में ही जून जैसी गर्मी की तपिश महसूस होने लगी थी. इसे 122 साल में सबसे गर्म फरवरी महीना आंका गया था.

Heatwave Alert: गर्मी पर आ गया भयानक अलर्ट, जानिए कितने दिन में 42 डिग्री होने वाला है तापमान

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Weather News- फरवरी में भयानक गर्मी ने इस बार लोगों के सूरज की तपिश से भुनने के संकेत दे दिए थे, लेकिन भारतीय मौसम विभाग (IMD) का ताजा अलर्ट और भी ज्यादा भयानक हालात दिखा रहा है. IMD ने संकेत दिए हैं कि इस बार मार्च के महीने में ही गर्मी की तपिश बढ़कर 42 डिग्री तक पहुंच सकती है, जो मार्च महीने के लिहाज से सामान्य से कई डिग्री ज्यादा तापमान है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मार्च महीने में उत्तर भारत में मई-जून से भी ज्यादा भयंकर लू चलने और हीटवेव का प्रभाव होने के आसार हैं, जिससे जान भी जा सकती है. मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी लोगों को अलर्ट रहने और धूप में निकलने से पहले सभी तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी है.

पढ़ें- Heat Wave Alert: 122 साल में सबसे ज्यादा गर्म फरवरी, अगले 3 महीने भयानक हीटवेव, गेहूं की फसल पर खतरा

फरवरी महीने में ही मिल गए थे संकेत

इस बार फरवरी का महीना लगातार दूसरे साल बेहद गर्म रहा था. फरवरी महीने में दिन का औसत तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया था, जो साल 1901 के बाद 122 साल में सबसे ज्यादा है. इसके चलते ही संकेत मिल गए थे कि गर्मी की तपिश बहुत ज्यादा होने वाली है. अब मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि कर दी है.

पढ़ें- Heatwaves: फरवरी-मार्च में इतनी गर्मी, मई-जून में क्या होगा हाल, क्यों बढ़ रहा है तापमान?

सर्दी में बारिश की कमी के कारण बिगड़ रहा मौसम

मौसम विभाग ने इस भयानक गर्मी का कारण इस बार सर्दियों में बारिश नहीं होने को बताया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौसम विभाग ने कहा है कि जनवरी-फरवरी महीने में हर साल होने वाली बारिश इस बार देश के 264 जिलों में नहीं हुई है. महज 54 जिलों में ऐसी बारिश हुई, जिसे सामान्य कहा जा सकता है. सर्दी की बारिश तापमान को अचानक तेजी से बढ़ने से रोकती है, लेकिन इस बार कम बारिश होने के कारण धरती की सतह ज्यादा गर्म रही और आसमान में भी गर्म हवाएं चलीं. इन दोनों के असर से ही तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है.

पढ़ें- Health Tips: गर्मी के साथ जल्द शुरू होंगी Heatwave, इसे बचने के लिए अभी से फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है ये सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय ने तेजी से बढ़ रहे तापमान को लेकर दिल के मरीज अपनी नियमित जांच कराएं, क्योंकि हीटवेव से हार्ट अटैक के केस बढ़ते हैं. इसके अलावा भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने हीटवेव व लू से बचाव के लिए लोगों को चेहरा और सिर कपड़े से ढककर धूप में निकलने और पर्याप्त मात्रा में पानी व अन्य लिक्विड का सेवन करने के लिए कहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement