Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Assembly Election Results: हिमाचल में प्रियंका के दम पर कांग्रेस की जीत, 5 प्वाइंट में समझें चुनाव के नतीजे

Himachal Pradesh Election Results: जनता ने 5 साल के बाद सत्ता बदल दी है. इस बार कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के नेतृत्व पार्टी की बड़ी जीत हुई है.

Himachal Assembly Election Results: हिमाचल में प्रियंका के दम पर कांग्रेस की जीत, 5 प्वाइंट में समझें चुनाव के नतीजे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Election Results 2022) के नतीजे आने के साथ ही कांग्रेस को बड़ी राहत मिली है. एमसीडी से लेकर गुजरात तक में करारी हार झेलने वाली कांग्रेस को हिमाचल में बड़ी जीत मिली है. हिमाचल की जनता ने परंपरा बरकरार रखते हुए विपक्षी दल को सत्ता में बैठा दिया है. यहां कांग्रेस को 40 सीटों पर धमाकेदार जीत मिली है. बीजेपी को यहां 25 सीटें मिली हैं. इसके अलावा अन्य के खाते में भी तीन सीटें गई हैं. सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने यहां अपनी हार स्वीकार करते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. 

हिमाचल प्रदेश में इस बार भले ही कांग्रेस जीत गई हो लेकिन पार्टियों का वोट प्रतिशत बेहद चौंकाने वाला है. राजनीतिक विश्लेषक इस मामले में आम आदमी पार्टी को एक बड़ा फैक्टर बताया है क्योंकि आप ने यहां 1.10 प्रतिशत वोट हासिल किया है. जीतने वाली पार्टी कांग्रेस को 43.90 प्रतिशत वोट मिले हैं और बीजेपी को 43.00 प्रतिशत वोट मिले हैं. ऐसे में बीजेपी मत प्रतिशत के मामले में कांग्रेस केवल 0.90 प्रतिशत से पीछे रह गई है. ऐसे में इस चुनाव परिणाम में आप को बीजेपी के लिए गेम खराब करने वाला माना जा रहा है.

हिमाचल-गुजरात चुनाव नतीजे: जीत-हार पर क्या बोले पीएम मोदी, राहुल गांधी और केजरीवाल

प्रियंका गांधी ने जमकर किया प्रचार

हिमाचल चुनाव की जिम्मेदारी कांग्रेस ने राजीव शुक्ला और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को दी थी. ऐसे में प्रिंयका ने यहां जमकर चुनाव प्रचार किया था और बीजेपी के खिलाफ एक मोर्चा खोल दिया था. कांग्रेस के राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल तक राज्य में घूम घूम कर प्रचार कर रहे थे. इसका कांग्रेस को बड़ा फायदा मिला है. इसके साथ ही प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व पर भी जीत की मुहर लग गई है.

नए अध्यक्ष के नेतृत्व में पहली जीत

इस मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में यह पहली जीत है, लोगों ने फिर से कांग्रेस पर भरोसा किया है. भाजपा के हालिया राजनीतिक रुझानों के मद्देनजर हम खरीद-फरोख्त की संभावना से इनकार नहीं कर सकते. इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि हिमाचल में कांग्रेस पार्टी ने जो भी वादे किए हैं. नई सरकार उन्हें पूरा करेगी. 

चुनाव नतीजों के बीच जन्मदिन मनाने सवाई माधोपुर पहुंची सोनिया गांधी, प्रियंका और राहुल गांधी भी पहुंचेंगे

हिमाचल प्रदेश चुनाव नतीजों की 5 बड़ी बातें 

  • हिमाचल प्रदेश में जिस दिन चुनावों का ऐलान हुआ था उससे पहले ही प्रियंका गांधी वहां पहुंच गई थीं. उन्होंने वहां पार्टी के लिए 10 सूत्री कार्यक्रम तैयार किया था जिस पर जनता ने मुहर लगा दी.
  • हिमाचल में हर पांच साल में सरकार बदलती है और यहीं परंपरा इस बार भी आगे बढ़ी. इसके चलते अपनी हार स्वीकार करते हुए  सीएम जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया.
  • राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को हिमाचल चुाव में जीत का श्रेय दिया जा रहा है. उन्होंने चुनाव में जमकर जनसभाएं की थीं और इसलिए प्रभारी राजीव शुक्ला ने भी उनकी जमकर प्रशंसा की है. 
  • हिमाचल में सीएम पद की दावेदार मानी जा रही प्रतिभा सिंह ने भी अपनी सीट हासिल कर ली है. उनका लेकर पार्टी सूत्रों का कहना है कि  वह सीएम पद की काफी बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं. हालांकि इस पर आखिरी फैसला कांग्रेस आलाकमान को ही करना है. 
  • हिमाचल में कांग्रेस के पास बहुमत है लेकिन हॉर्स ट्रेडिंग और ऑपरेशन लोटस के डर से पार्टी बड़ा कदम उठा सकती है. इसके चलते अब यह कहा गया है कि कांग्रेस के सभी विधायक एक साथ शिमला में ही रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement