Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kanpur में हिमालयन गिद्ध देख हैरान रह गए लोग, जानिए अब इसका क्या होगा

Vulture in Kanpur: कानपुर में पकड़े गए एक गिद्ध को देखकर स्थानीय लोग हैरान रह गए क्योंकि गिद्ध कई साल पहले ही लगभग विलुप्त हो चुके हैं.

Kanpur में हिमालयन गिद्ध देख हैरान रह गए लोग, जानिए अब इसका क्या होगा

Himalayan Vulture

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गिद्ध लगभग विलुप्त हो चुके हैं. एक समय पर ढेर सारे गिद्ध आकाश में उड़ते दिखाई देते थे लेकिन अब ये लगभग खत्म हो चुके हैं. ऐसे में जब शनिवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिमालयन गिद्ध दिखा तो लोग हैरान रह गए. पांच-पांच फीट लंबे पंखों वाले इस विशालकाय पक्षी को देखने के लिए भीड़ जमा हो गई. पुलिस और वन विभाग को इसकी सूचना दी गई. अब इस गिद्ध को कानपुर के चिड़ियाघर में क्वारंटीन किया गया है. साथ ही, यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इतनी दुर्लभ प्रजाति का यह गिद्ध आखिर आया कहां से था.

कानपुर के बेनाझावर ईदगाह कब्रिस्तान के पास मिला यह गिद्ध दुर्लभ हिमालयन प्रजाति का है. मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि एक और गिद्ध इसके साथ था लेकिन वह उड़ गया. सूचना पर पहुंची व विभाग की टीम ने सुरक्षित तरीके से उसे पकड़ा और कानपुर के चिड़ियाघर प्रशासन के हवाले कर दिया. पक्षी विशेषज्ञों की निगरानी में इसे चिड़ियाघर में ही रखा गया है.

यह भी पढ़ें- 800 करोड़ की बिल्ली, 4000 करोड़ का कुत्ता, इतने महंगे जानवरों में क्या है खास?

क्वारंटीन किया गया है गिद्ध
कानपुर की डीएफओ श्रद्धा यादव ने जानकारी दी है कि इस गिद्ध को चिड़ियाघर के अस्पताल में 15 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है. जैसा कि लोगों ने एक और गिद्ध देखने की बात कही है तो उसकी भी तलाश की जा रही है. इस गिद्ध का वजन लगभग 8 किलो बताया गया है. आपको बता दें कि कानपुर के चिड़ियाघर में पहले से ही चार हिमालयन गिद्ध मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें- अलीगढ़ के इस घर में घुसा तेंदुआ, रेस्क्यू में छूटे वन विभाग के पसीने, देखें VIDEOS

स्थानीय लोगों का कहना है कि गिद्धों के इस जोड़े ने ईदगाह के आसपास कई दिनों से डेरा डाल रखा था. वहीं के लोगों ने बड़ी सी चादर तानकर एक गिद्ध को तो पकड़ लिया लेकिन दूसरा उड़ गया. गिद्ध पकड़े जाने की खबर सुनते ही वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी. आखिर में पुलिस और वन विभाग की टीम पहुंची तो वह गिद्ध को सुरक्षित ले गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement