Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Human Trafficking: तेलंगाना में सबसे ज्यादा हो रही है मानव तस्करी, देशभर में 4,000 से ज्यादा महिलाएं हैं पीड़ित

Human Trafficking Cases in India: एनसीआरबी के डेटा के मुताबिक, देश में मानव तस्करी अभी भी धड़ल्ले से हो रही है. इसमें 60 प्रतिशत से ज्यादा मामले तो सिर्फ़ महिलाओं के ही खिलाफ हैं.

Human Trafficking: तेलंगाना में सबसे ज्यादा हो रही है मानव तस्करी, देशभर में 4,000 से ज्यादा महिलाएं हैं पीड़ित

जमकर हो रही है मानव तस्करी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के संविधान के हिसाब से मानव तस्करी को घोर अपराध माना जाता है. इसके बावजूद, अभी भी मानव तस्करी बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है. हाल के सालों में इसके मामले तेजी से बढ़े हैं. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, साल 2021 में देश के अलग-अलग राज्यों में मानव तस्करी के 2,189 केस दर्ज हुए हैं. वहीं. मानव तस्करी के कुल पीड़ितों में 4062 महिलाएं शामिल हैं.

एनसीआरबी के आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2020 की तुलना में साल 2021 में मानव तस्करी के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है. देश में साल 2021 में दर्ज मामलों की संख्या 2,189 है. वहीं 2020 में यह आंकड़ा 1,714 था. यानी मानव तस्करी के मामलों में बड़ा उछाल देखा गया है. यह भारत सरकार के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है.

यह भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर बेंगलुरु में मीट बिक्री बंद, ओवैसी ने कहा मुसलमानों को दबाने की कोशिश

मानव तस्करी के मामले 6 हजार के पार
गौर करने वाली बात यह है कि सभी दर्ज मामलों में कुल पीड़ितों की संख्या 6,533 है. इनमें 4,062 महिलाएं शामिल हैं. यही नहीं मानव तस्करी से पीड़ित कुल महिलाओं में 1,307 पीड़ित नाबालिग हैं. बड़ी संख्या में महिलाओं की तस्करी की शिकायत राज्यों को प्राप्त हुई हैं. जानकारी के मुताबिक, पीड़ितों में 2,049 महिलाएं ऐसी हैं, जिन्हें देह व्यापार में धकेला गया था. इसके अलावा जबरन मजदूरी करवाने के पीड़ितों की संख्या भी 2,704 है. वहीं, रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2021 में 6213 पीड़ितों को रेस्क्यू भी किया गया है.

NCRB ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक मानव तस्करी के सबसे ज्यादा केस तेलंगाना राज्य में दर्ज किए गए हैं, इनकी संख्या 347 है. वहीं, दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां 320 केस रिपोर्ट किए गए हैं. असम 203 मामलों के साथ तीसरे नंबर पर है. इसके अलावा दिल्ली में भी मानव तस्करी से जुड़े 92 केस दर्ज किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Lingayat संत शिवमूर्ति को कर्नाटक पुलिस ने किया गिरफ्तार, नाबालिग लड़कियों से रेप का आरोप

साल 2021 में जिन लोगों को मानव तस्करों के चंगुल से आजाद करवाया गया है, उनमें भारत के 6,106, श्रीलंका के 38, नेपाल के 8 और बांग्लादेश के 26 पीड़ित शामिल हैं. गौरतलब है कि गृहमंत्री अमित शाह लगातार मानव तस्करी को लेकर राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों को दिशा निर्देश दे रहे हैं, ताकि इन मामलों को जल्द खत्म किया जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement