Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज़ादी के 75 साल: साल 2001 से 2022 तक, जानिए कैसे रहे 21वीं सदी के भारत के साल दर साल

Independence Day 2022: भारत की आजादी के बाद साल 2000 से 2022 तक का सफर तरक्की का रहा है. हालांकि, इसी दौरान देश में ऐसी कई घटनाएं भी हुईं जो देश को नुकसान पहुंचाने वाली थीं. पढ़िए लोकेंद्र सिंह की रिपोर्ट.

आज़ादी के 75 साल: साल 2001 से 2022 तक, जानिए कैसे रहे 21वीं सदी के भारत के साल दर साल

2000 से 2022 तक कुछ यूं बदली भारत की तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 21वीं सदी की शुरुआत साल 2000 से हुई. साल 2000 से 2022 तक भारत ने बहुत तेज रफ्तार पकड़ी और कई क्षेत्रों में अपने झंडे गाड़ दिए. भारत ने धरती से लेकर आसमान तक अपना लोहा मनवाया और चंद्रमा पर अपना खुद का मिशन भेजकर अंतरिक्ष में भी अपनी विजय पताका फहरा दी. इन 22 सालों के सफर में देश को कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा. देश को कई आतंकी हमलों से जूझना पड़ा. वहीं, सुनामी जैसे तूफान ने देश के तटीय इलाकों को नए खतरे के प्रति डरा दिया. इसी दौरान कोरोना जैसी महामारी भी आई जिसे सिर्फ़ भारत को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को जूझना पड़ा. आइए जानते हैं कि इन 22 सालों में देश का सफर कैसा रहा और हर साल क्या कुछ घटा...

2003
2003 भारत के लिए स्पोर्ट्स में कामयाबी वाला साल था. अंजू बॉबी जार्ज ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचा था, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचा था. ये साल 2003 ही था जब विश्वनाथन आनंद फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में विश्व शतरंज बने और वह अपने समय के ड्रीड खिलाड़ी माने गए. 

यह भी पढ़ें- लालकिले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानिए कहां और कैसे देखें 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

 2003 में विश्व स्नूकर चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी पंकज आडवाणी बने, पंकज आडवाणी ने ये मुकाम चीन में हासिल किया. 2003 में अर्जुन अटवाल ने एशिया का नंबर 1 गोल्फर होने का खिताब जीता. साथ ही वे अपनी सरजमीं पर हीरो होंडा मास्टर्स जीतकर 10 लाख डॉलर इनामी राशी जीतने वाले पहले भारतीय गोल्फर भी बने. क्रिकेट को धर्म माने जाने वाले देश में 2003 का साल बहुत उम्मीदों वाला रहा, जहां साउथ अफ्रीका में हो रहे विश्व कप में भारत ने अपनी जबरदस्त धाक जमाई और विश्व कप के फायनल तक अपना सफर पूरा किया लेकिन विजेता ट्रॉफी लाने से चूक गई.

यह भी पढ़ें- आज़ादी के 75 साल: 1973 से साल 2000 तक कैसे बदलता गया भारत, जानिए हर साल की कहानी 

2004  
साल 2004, ये वो साल था जब प्रधानमंत्री की कुर्सी पर पहली बार कोई सिख बैठा था. यूपीए को 2004 के चुनाव के बाद बहुमत मिला तो मनमोहन सिंह को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की इच्छा से प्रधानमंत्री चुना गया था. इसके अलावा इस साल भारत ने एक बार फिर क्रिकेट के वनडे सीरिज में पाकिस्तान को धूल चटाई थी. इतना ही जो सबसे बड़ी घटना के रूप में जाना जाता है वो है कुख्यात तस्कर और हत्यारे वीरप्पन का इनकाउंटर. इसी साल 338 राउंड गोलियों की फायरिंग में वीरप्पन को मौत के घाट उतारा गया था और चौंकाने वाली बात ये थी कि इसमें से सिर्फ 2 गोलियां ही वीरप्पन को लगी थी. वीरप्पन की मौत की खबर सुनकर तमिलनाडु की तत्कालीन सीएम जयललिता ने कहा था कि मुख्यमंत्री रहते हुए उन्हें इससे अच्छी खबर कभी नहीं मिली और तो और खेल के लिहाज से भी ये साल काफी अहम रहा. तीरंदाजी के मामले में भारत ने टोक्यो में हुए ओलंपिक खेलों में अपना वर्चस्व कायम किया. कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने साल 2004 के एथेंस ओलिंपिक खेलों में देश के लिए पहला व्यक्तिगत सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था. 

  • मनमोहन सिंह बने प्रधानमंत्री 
  • वीरप्पन की इनकाउंटर में मौत 
  • टोक्यो ओलंपिक में तीरंदाजी में पहला मेडल
  • कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जीता मेडल 

2005 
2005.. इस साल देश में Right To Information Act लागू हुई. सूचना का अधिकार, जिसे RTI भी कहते हैं.. 2005 में संसद द्वारा पारित किया गया, और 15 जून 2005 को राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने के बाद 21 जून 2005 से लागू हो गया. इसके तहत कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से कोई भी जानकारी ले सकता है, बशर्ते वो जानकारी तथ्यों पर आधारित हो. 

यह भी पढ़ें- भारत की आजादी के 75 साल बाद अंतरिक्ष से भी आया बधाई संदेश, जानिए क्या है खास

इसके अलावा 2005 में टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने भारत के लिए कई इतिहास रचे. इस साल सानिया मिर्जा यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम के चौथे दौर में पहुंचने वाली पहली भारतीय टेनिस प्लेयर बनीं. साथ ही वो हैदराबाद ओपन में WTA के Women’s Tennis Tournament में जीतने वाली पहली महिला प्लेयर बन गईं 

साल 2009 
देश में बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के लिए राइट टू एजुकेशन एक्‍ट 2009 लाया गया था. यह 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को मुफ्त शिक्षा की गारंटी देता है. भारत की संसद ने 4 अगस्त 2009 को इस एक्‍ट को अधिनियमित किया और यह 1अप्रैल, 2010 को लागू हुआ. इस एक्‍ट के इस प्रवर्तन ने भारत को दुनिया के उन 135 देशों में से एक बना दिया, जिनके पास शिक्षा का मौलिक अधिकार है.

भारत ने इसी साल नेहरू कप जीतकर फुटबॉल में अपना वर्चस्व बरकरार रखा. भारत की जीत के हीरो रहे गोलकीपर सुब्रत पॉल जिन्होंने पेनल्टी शूटआउट में तीन शानदार बचाव किए और भारत ने 5-4 से मुक़ाबला अपने नाम कर लिया. 

यह भी पढ़ें- Independence Day 2022: जब 1985 में SPG यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप का गठन हुआ

2010  
साल 2010 में भारत का सबसे बड़ा नक्सली हमला हुआ था. 6 अप्रैल 2010 को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए इस नक्सली हमले में CRPF के 76 जवान शहीद हुए थे. ये हमला तब हुआ जब स्थानीय पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 80 से अधिक जवान एक टीम के तहत बस्तर आदिवासी क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन में जुटे थे. इसी दौरान हमला कर जवानों को बेरहमी से मार दिया गया था. दंतेवाड़ा के जंगलों में हुई खूनी भिड़ंत में नक्सलियों की तरफ से 3000 राउंड गोलियां चलाई गई थीं. 

खेल के लिहाज से पूरे विश्वभर में भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना परचम लहराया था. साल 2010 में 101 मेडल्स भारत के नाम हुए थे, जिसमें से 38 गोल्ड, 27 सिल्वर और 36 ब्रॉन्ज मेडल हमारे खिलाड़ियों ने अपने नाम किए थे. क्रिकेट में तो इसी साल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हो रहे वन डे इंटरनेशलन मैच में पहली बार 200 रन मारे थे. और ये रिकॉर्डतोड़ पारी खेलकर अपनी पहली डबल सेंचुरी कंप्लीट की थी. 

  • भारत का सबसे बड़ा नक्सली हमला 
  • छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में CRPF के 76 जवान शहीद 
  • कॉमनवेल्थ गेम्स में 101 मेडल्स 
  • 38 गोल्ड, 27 सिल्वर और 36 ब्रॉन्ज 
  • मास्टर ब्लास्टर ने पूरी की डबल सेंचुरी 

साल 2015
केंद्र सरकार ने नीति आयोग की स्थापना की और ये नीति आयोग योजना आयोग की जगह पर स्थापित हुआ. भारत में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि बने. भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में ये पहला मौका था जब मुख्य अतिथि होने का सम्मान अमरीका के किसी राष्ट्रपति को मिला. उसी साल बैडमिंटन की सुपर स्टार साइना नेहवाल ने स्पेन की कैरोलीना मरीन को फाइनल में 19-21, 25-23, 21-16 से हराकर 2015 का इंडिया ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड खिताब जीत लिया. मार्च 2015 में थाइलैंड को इंडियन ओपन सुपर सीरीज़ के फाइनल में हराकर वह विश्व की शीर्ष वरीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनी.

यह भी पढ़ें- Independence Day 2022: क्यों पाकिस्तान के एक दिन बाद भारत मनाता है स्वतंत्रता दिवस, जानें वजह 

2016
साल 2016 हमारे देश की बेटियों के नाम था. ओलंपिक में पीवी सिंद्धू ने बैडमिंटन में और साक्षी मलिक ने रेसलिंग में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रौशन किया था. इसके साथ ही इसी साल बिहार में एक बड़ा ऐतिहासिक फैसला लेते हुए शराब बैन किया गया था. और स्पेस के फील्ड में भारत ने सबके छक्के छुड़ा दिए थे. इसरो ने श्री‍हरिकोटा से एक ही उड़ान में एक साथ 20 सैटेलाइट अंतरिक्ष में लॉन्च कर नया कीर्तिमान रचा था. इसके साथ ही ये वो साल था जब अंधेरे में नए भारत की पटकथा लिखी थी. 

28 सितंबर 2016 को भारतीय फौज पाकिस्तान की सीमा के अंदर घुस कर आतंकी कैंपों को खत्म करके वापस आ चुकी थी. 29 सितंबर को दुनिया ने यह जान लिया था कि नए भारत का सूर्योदय हो चुका है. यह नया भारत न झुकेगा और न ही रुकेगा. भारत में इस ऐतिहासिक दिन को सर्जिकल स्ट्राइक डे के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा इस साल सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश जारी किया था सिनेमाघरों में फिल्मों के शुरू होने से पहले हमारा राष्ट्रीय गान प्ले किया जाएगा. और इसी साल तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता का भी निधन हो गया था, जिसके बाद पूरा तमिलनाडू सदमे में डूब गया था. 

  • पीवी सिंधु और साक्षी मलिक को ओलंपिक मेडल
  • बिहार में शराब बैन 
  • 20 सैटेलाइट अंतरिक्ष में हुए लॉन्च 
  • सर्जिकल स्ट्राइक 
  • फिल्म शुरू होने से पहले बजेगा राष्ट्रगान 
  • जयललिता का निधन

2020
साल 2020…शायद ही कोई ये साल याद करना चाहता हो. इस साल में लोगों ने न जाने कितने अपने लोगों को खोया. एक ऐसी महामारी आई जिसके अंश अभी भी हमारे बीच है. कोरोना वायरस…चीन से आए इस वायरस ने पहली बार देशभर में लॉकडाउन लगाने का काम किया था. इसके साथ ही इस साल फिल्मी जगत के लिए काफी शोकमयी था. 2020 में दिग्गज सितारें इरफान खान, ऋषि कपूर, कोरियोग्रापर सरोज खान, कवि राहत इंदौरी, सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम समेत सुशांत सिंह राजपूत ने दुलिया को अलविदा कह दिया था. सुशांत की राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में एक सुनामी आई जिसमें कई एक्टर एक्ट्रेस के नाम सामने आए और नेपोटिज्म का भी मुद्दा जमकर उठा. इसके साथ ही चीन के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए भारत सरकार ने 59 चाइनीज एप बैन किया, जिसमें टिकटॉक भी शामिल था. साथ ही साल के अंत तक संसद में पारित हुए किसानों के लिए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया गया था. उस दौरान किसानों ने दिल्ली चलो अभियान के रूप में कानून को पूरी तरह निरस्त करने की मांग रखी थी. 

  • कोरोना वायरस 
  • लॉकडाउन 
  • इरफान खान 
  • ऋषि कपूर 
  • सरोज खान 
  • राहत इंदौरी 
  • एस पी बालासुब्रमण्यम 
  • सुशांत सिंह राजपूत 
  • 59 चाइनीज ऐप बैन 
  • कृषि कानून बिल पर किसानों का आंदोलन 

साल 2021 
32 वर्षीय भारतीय विजुअल आर्टिस्ट और इलस्ट्रेटर आनंद राधाकृष्णन ने 2021 में प्रतिष्ठित विल आइजनर कॉमिक इंडस्ट्री अवॉर्ड जीता. यह पुरस्कार कॉमिक्स की दुनिया में ऑस्कर के  बराबर माना जाता है. आनंद को ग्राफिक नॉवेल 'ब्लू इन ग्रीन के लिए आइजनर अवॉर्ड मिला.

नीरज चोपड़ा ने इसी साल टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय एथलेटिक्स में नए युग की शुरुआत की. उन्होंने ऐसी सफलता हासिल की जिसका देश एक सदी से भी अधिक समय से इंतजार कर रहा था और जिसने उन्हें देश में महानायक का दर्जा दिला दिया. किसान के बेटे नीरज ने सात अगस्त को 57.58 मीटर भाला फेंककर भारतीय एथलेटिक्स ही नहीं भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा और इसी साल मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की. इस प्रतियोगिता में भारत की बेटी हरनाज कौर संधू ने 70वें मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया. सबसे बड़ी बात यह है कि इंडिया ने ये टाइटल 21 साल के लंबे समय के बाद जीता है. 

94वें एकेडमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस में भी भारत की धमक सुनाई दी. जहां बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में भारतीय फिल्म को नॉमिनेशन मिला. ये डॉक्यूमेंट्री फिल्में थीं 'राइटिंग विद फायर', जिसे 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिला. न्यूयॉर्क इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड में ये साल भारत के लिए अच्छा रहा जहां एमी अवॉर्ड के बॉलीवुड को तीन नॉमिनेशन मिले, भारत की तरफ से नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सुष्मिता सेन और वीरदास को नोमिनेट किया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement