Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2023: पीएम मोदी ने लाल किले पर किया ध्वजारोहण, स्वतंत्रता दिवस का जश्न शुरू

Independence Day Live: स्वतंत्रता दिवस का जश्न पूरे देश में जारी है और हर देशवासी आज अपनी आजादी की 77वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मना रहा है.

 Independence Day 2023: पीएम मोदी ने लाल किले पर किया ध्वजारोहण, स्वतंत्रता दिवस का जश्न शुरू

PM Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश को आजादी मिलने की 77वीं वर्षगांठ पर पूरे भारत में स्वतंत्रता दिवस का जश्न शुरू हो गया है. 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत लोगों ने अपने-अपने घरों को तिरंगे से सजा दिया है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है और चारों तरफ जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था लागू है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 10वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे.

पिछले साल लाल किले से दिए गए भाषण में पीएम मोदी ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने, औपनिवेशिक मानसिकता के प्रतीकों को खत्म करने, विरासत पर गर्व करने, एकता की ताकत बढ़ावा देने और ईमानदारी के नागरिकों के कर्तव्यों को पूरा करने का आह्वान किया था. इसे पंच प्रण का नाम दिया गया था. इस बार उम्मीद जताई जा रही कि पीएम मोदी लाल किले से कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं क्योंकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बार वह लाल किले से देश को संबोधित कर रहे होंगे.

पीएम मोदी ने महिलाओं के योगदान के बारे में कहा, 'एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व वाला विकास. आज हम गर्व से कह सकते हैं कि नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट भारत में हैं. चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं. जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं.' उन्होंने महिलाओं के स्वंय सहायता समूहों को मजबूत करने का वादा किया और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी उन्हें समृद्ध करने की बात कही.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले राजघाट जाकर देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वह लाल किला पहुंचे. लाल किले पर देश के गृहमंत्री अमित शाह और अन्य मंत्रियों के साथ-साथ तमाम अतिथि गण मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें- लाल किले से ही क्यों फहराया जाता है राष्ट्रीय ध्वज, इतिहास और विरासत की है कहानी

10 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे PM मोदी
उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी लाल किले से ही अपनी सरकार की कामयाबियों का भी ऐलान करेंगे. इसी के साथ वह उन योजनाओं का भी जिक्र कर सकते हैं जिन्होंने लोगों के जीवन पर बड़ा प्रभाव छोड़ा हो. साथ ही, भविष्य की कुछ योजनाओं का भी ऐलान किया जा सकता है और उनका भाषण इस तरह का हो सकता है जो अगले साल के चुनाव को ध्यान में रखकर किया जाए.

यह भी पढ़ें- लाल किले की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, स्नाइपर से लेकर पतंग पकड़ने की मशीन तक तैनात

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के लिए लाल किला और आसपास के इलाके को भव्य तरीके से सजाया गया है. इस कार्यक्रम में कुल 1800 मेहमानों को बुलाया गया है. सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात हैं और 1000 कैमरे और एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात किए गए हैं. बता दें कि कोविड-19 महामारी के चलते सीमित संख्या में हो रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह पर से इस बार से सारी पाबंदियां खत्म हो गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement