Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India China Clash: अरुणाचल में भारत और चीन के सैनिकों में हुई बड़ी झड़प, जानें अभी क्या है सीमा का हाल

India China Border Dispute: भारत और चीन के बीच अप्रैल 2020 में गलवान मे भिड़ंत हुई थी जिसके बाद सीमा विवाद पर सैन्य स्तर की बातचीत जारी है.

India China Clash: अरुणाचल में भारत और चीन के सैनिकों में हुई बड़ी झड़प, जानें अभी क्या है सीमा का हाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सैनिकों की घुसपैठ पर भारत और चीनी पीएलए (PLA) के बीच झड़प (India China Clash) हुई है. यह घटना 9 दिसंबर की है. इस भिड़ंत में कई सैनिक घायल हुए हैं. अहम बात यह है कि इसमें दोनों देशों के सैनिक घायल हुए हैं. तनाव कम करने के लिए सैन्य स्तर पर बातचीत भी हुई. सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के सैन्य कमांडरों ने फ्लैग मीटिंग कर टकराव कम करने पर चर्चा की. रिपोर्ट बताती हैं कि भारतीय सैनिकों ने झड़प में चीनी PLA के सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया जिसके चलते चीनी सैनिकों के घायल होने की संख्या भी ज्यादा रही.

    आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कर्मियों को मामूली चोटें आईं है. इस घटनाक्रम को लेकर मीडिया एजेंसी एएनआई ने बताया है कि इस घटना के बाद ही दोनों देश बातचीत कर रहे हैं जिससे मामले को जल्द से जल्द हल किया जा सके. जानकारी के मुताबिक 30 से अधिक भारतीय सैनिकों को चोटें आईं हैं. PTI ने बताया कि तवांग सेक्टर में झड़प में घायल कम से कम छह सैनिकों को इलाज के लिए गुवाहाटी लाया गया.

    Umar Khalid और खालिद सैफी को बड़ी राहत, दिल्ली दंगों से जुड़े केस में कोर्ट ने किया आरोप मुक्त

    सैन्य कमांडरो ने की बातचीत 

    बता दें कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई इस झड़प के बाद भारत के कमांडर ने चीन के कमांडर के साथ फ्लैग मीटिंग की. दोनों देशों के अधिकारियों के बीच व्यापक तौर पर चर्चा की गई कि किस तरह से शांति स्थापित की जा सकती है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में LAC के पास कुछ इलाकों को लेकर दोनों देशों की राय अलग-अलग है.

    गौरतलब है कि लद्दाख की तरह ही यहां भी पेट्रोलिंग एरिया को लेकर विवाद है. दोनों देश अपने-अपने हिसाब से इलाकों को अपना मानते हैं और वहां तक पेट्रोलिंग करते हैं. साल 2006 से ही ऐसा चल रहा है जिसके चलते इस बार नौबत सैन्य झड़प तक की आ गई है.

    8 साल में ED ने मारे 3000 छापे, सिर्फ 23 को हुई सजा, पढ़ें संसद में कैसे फंसी मोदी सरकार

    गलवान में भी हुई थी हिंसक झड़प

    गौरतलब है कि चीन से भारत का कुछ ऐसा ही विवाद गलवान में भी है. इसके चलते अप्रैल 2020 में दोनों देशों की सेनाएं  आमने सामने आ गईं थीं. इसके बाद 14-15 जून 2020 को ही भारत और चीनी पीएलए के बीच एक हिंसक झड़प हुई थी. इसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. इसके बाद से ही दोनों देश यहां के मुद्दे पर सैन्य स्तर पर बातचीत कर रहे हैं हालांकि यह बातचीत अभी भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है. 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement