Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाकिस्तान की फिर हुई UNSC में किरकिरी, एस जयशंकर ने दी वॉर्निंग- सांप पालोगे तो डसेगा ही

हिना रब्बानी खार ने गुरुवार को USNC में भारत पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाया, जवाब में भारत ने पाकिस्तान की पोल खोलकर रख दी.

पाकिस्तान की फिर हुई UNSC में किरकिरी, एस जयशंकर ने दी वॉर्निंग- सांप पालोगे तो डसेगा ही

UNSC में विदेश मंत्री एस जयशंकर. (तस्वीर- Twitter/DrSJaishankar)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर आतंकवाद पर नसीहत दी है. भारत ने साफ संदेश देने की कोशिश की है कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देगा तो उसकी भी बर्बादी तय है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के केंद्र के रूप में देखती है और पाकिस्तान को अपनी हरकतों में सुधार कर एक अच्छा पड़ोसी बनने की कोशिश करनी चाहिए. एस जयशंकर ने हिलेरी क्लिंटन के एक बयान का जिक्र करते हुए आतंकियों की तुलना सांप से की है. उन्होंने कहा है कि अगर सांप पालोगे तो डसेगा ही. 

'जो लोग आंगन में सांप पालते हैं, उन्हें सांप डसता है'

विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी नेता हिलेरी क्लिंटन के भारत के पड़ोसी देश पर दिए बयान को भी दोहराया, जिसमें उन्होंने कहा था कि जो लोग अपने आंगन में सांप पालते हैं, वह एक दिन उसे ही काट खाता है. भारत की अध्यक्षता में आयोजित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कार्यक्रम 'ग्लोबल काउंटर टेररिज्म अप्रोच: चैलेंज एंड वे फॉरवर्ड' के बाद जयशंकर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही.

'हम फिर से 9/11 या 26/11 नहीं होने देंगे', UNSC में बोले एस जयशंकर, चीन-पाक पर साधा निशाना

'सांप केवल आपके पड़ोसी को ही नहीं काटेगा'

जयशंकर पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के हालिया आरोप पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे. हिना रब्बानी ने आरोप लगाया था कि आतंकवाद का इस्तेमाल भारत से बेहतर अन्य किसी देश ने नहीं किया है. विदेश मंत्री ने कुछ ऐसा जवाब दिया है, जिसने पाकिस्तान की पोल खोलकर रख दी है.

Kashmir Row: पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, संयुक्त राष्ट्र में उठाया मुद्दा, भारत ने जमकर लताड़ा

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, 'पाकिस्तान की विदेश मंत्री ने जो कहा है, मैंने उससे जुड़ी खबरें देखी हैं. जहां तक मुझे याद है, करीब एक दशक से भी पहले जब हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान की यात्रा की थी. हिना रब्बानी तब मंत्री थीं. उनके साथ खड़े होकर हिलेरी क्लिंटन ने कहा था कि यदि सांप आपके आंगन में है तो आप उससे यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वह केवल आपके पड़ोसी को ही काटेगा. अंतत: वह उसे आंगन में रखने वाले लोगों को भी काटेगा, लेकिन जैसा कि आपको पता है पाकिस्तान अच्छी सलाह जल्दी से नहीं मानता. आपको पता ही है कि वहां क्या हो रहा है.'

हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान के बारे में क्या कहा था?

हिलेरी क्लिंटन ने अक्टूबर 2011 में अपनी इस्लामाबाद यात्रा के दौरान पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था, 'यह उस पुरानी कहानी की तरह है. आप अपने आंगन में सांप रखकर यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वह केवल आपके पड़ोसियों को काटेगा. सांप आंगन में रखने वालों को भी काटेंगे.'

Russia Ukraine War: एस जयशंकर की पश्चिमी देशों को दो टूक- दूसरों के लिए नहीं बनाई है विदेश नीति

आतंक का केंद्र बन गया है पाकिस्तान

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के केंद्र की तरह देखती है. मुझे पता है कि हम ढाई साल से कोविड-19 से जूझ रहे हैं और इस कारण यादें थोड़ी धुंधली हो गई हैं, लेकिन मैं आपको आश्वासन दिलाता हूं कि दुनिया यह नहीं भूली है कि आतंकवाद शुरू कहां से होता है और क्षेत्र में तथा क्षेत्र के बाहर तमाम गतिविधियों पर किसकी छाप नजर आती है.'

विदेश मंत्री ने कहा कि किसी भी तरह की गलतफहमी में जीने से पहले उन्हें खुद को यह बात याद दिलानी चाहिए. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने एक ‘डोजियर’ साझा करते हुए मुंबई आतंकवादी हमले के सरगना हाफिज सईद के लाहौर स्थित घर के बाहर पिछले साल 23 जून को हुए विस्फोट में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया था. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement