Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP: Riwa के दो सहपाठियों के हाथों में Army और Navy की कमान, जानिए क्यों खास है ये सैनिक स्कूल

दोनों ही शख्स एक ही स्कूल और एक ही बैच के सहपाठी रहे हैं. इनमें से एक हैं आर्मी (Army) के नए चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Upendra Dwivedi) और दूसरे हैं नेवी (Navy) चीफ दिनेश कुमार त्रिपाठी (Dinesh Kumar Tripathi).

Latest News
MP: Riwa के दो सहपाठियों के हाथों में Army और Navy की कमान, जानिए क्यों खास है ये सैनिक स्कूल

Indian Army Chief Upendra Dwivedi And Navy Admiral DK Tripathi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की पहचान कई ऐतिहासिक निशानियों को लेकर है. इनमें भोजपुर, विदिशा और खुजराहो शामिल हैं. लेकिन वर्तमान में कुछ ऐसा हुआ है, जिसपर फिर से पूरा एमपी गर्व से फूले नहीं समा रहा है. तारीख में पहली बार भारतीय नेवी (Indian Navy) और भारतीय (Indian Army) सेना के अध्यक्ष एमपी से हैं. उससे भी दिलचस्प बात ये है कि दोनों का ही ताल्लुक एमपी के विंध्य क्षेत्र से है. सबसे ज्यादा रोचक तथ्य तो ये है कि दोनों ही शख्स एक ही स्कूल और एक ही बैच के सहपाठी रहे हैं. इनमें से एक हैं आर्मी के नए चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और दूसरे हैं नेवी चीफ दिनेश कुमार त्रिपाठी.


ये भी पढ़ें: राहुल-प्रियंका को अमेठी-रायबरेली से ही उतारने पर मुहर, कितने सुरक्षित हैं कांग्रेस के ये गढ़


एमपी के लोगों के लिए गौरव के क्षण
दोनों देश के सबसे बड़े सैन्य पदों पर काबिज हैं. दोनों के इतने बड़े पद पर आसिन होने पर उनके स्कूल में प्रसन्नता का माहौल है. ये स्कूल एमपी के रीवा में मौजूद एक सैनिक स्कूल है. ये स्कूल पहले से ही भारतीय सेना में बड़े अधिकारी देने के लिए मशहूर है, लेकिन इस बार सबसे खास बात ये रही कि एक साथ सेना के दो अधिकारी शिर्ष पद पर पहुंचे हैं. एमपी के लोगों के लिए ये बेहद ही गर्व का विषय है. इस उपलब्धि को लेकर लोगों में गौरव की भावना छाई हुई है. 

रीवा सैनिक स्कूल से शुरू हुई मित्रता
असल में एमपी में रीवा सैनिक स्कूल का नाम पूरे शानो-शौकत से लिया जाता है. ऐसे सैकड़ों उदाहरण है, जब यहां से पढ़कर सेना में जाने वाले छात्र सेना में विभिन्न बड़े पदों पर काबिज हैं. एनडीए के एंट्री एग्जाम के परिणाम में यहां से करीब हर साल 15 से 20 छात्र शामिल होते हैं. इसी कड़ी में आर्मी के नए चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और नेवी चीफ दिनेश कुमार त्रिपाठी का नाम भी शुमार है. यो दोनों ही रीवा सैनिक स्कूल के विद्यार्थी हैं. दोनों ने यहां के सैनिक स्कूल में साथ पढ़ाई की है. स्कूली रिकॉर्ड के अनुसार दोनों यहां पर 1970 के दशक में यहां पर पढ़ाई की थी. स्कूल के दिनों से ही दोनों घनिष्ठ मित्र रहे हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement