Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन को ईंट का जवाब पत्थर से देगा भारत, तैयार हो रही है 136 किमी लंबी सड़क, इन इलाकों से होकर गुजरेगी

चुशूल वह जगह है जहां 1962 में रेजांग ला की लड़ाई लड़ी गई थी. डेमचोक भारत और चीन के बीच झड़पों के इतिहास वाला एक अन्य क्षेत्र है.

चीन को ईंट का जवाब पत्थर से देगा भारत, तैयार हो रही है 136 किमी लंबी सड़क, इन इलाकों से होकर गुजरेगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एलएसी (LAC) के पास चीन (China) लगातार अपना इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रहा है. अब भारत ने भी इस इलाके में अपनी मजबूत पैठ बनाने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सीमा सड़क संगठन (BRO) चुशुल-डुंगटी-फुक्चे-डेमचोक राजमार्ग का निर्माण करने जा रहा है. इसके निर्माण के लिए बोलियां आमंत्रित कीं. इस ट्रैक को करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा. दो साल में इस सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग स्तर की सिंगल लेन मानकों के अनुसार बनाया जाएगा. 

सेना को मिलेगी रणनीतिक बढ़त
नई सड़क लगभग सिंधु नदी के किनारे और एलएसी के समानांतर, लेह में भारत-चीन सीमा के बहुत करीब चलेगी. कई दशकों से इस प्रमुख मार्ग का अधिकांश हिस्सा एक गंदगी वाला रास्ता रहा है. इस पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि भारत यहां एक सिंगल लेन की सड़क क्यों नहीं बना पाया है, जबकि चीन ने यहां सड़क का बुनियादी ढांचा काफी मजबूत कर लिया है.  

ये भी पढ़ेंः Surgical Strike: बयान पर 24 घंटे भी नहीं टिके रह सके Digvijay Singh, पढ़ें अब क्या कह कर संभाल रहे खुद कही बात
 
क्यों अहम है यह इलाका?
चुशूल वह जगह है जहां 1962 में रेजांग ला की लड़ाई लड़ी गई थी. डेमचोक भारत और चीन के बीच झड़पों के इतिहास वाला एक अन्य क्षेत्र है. नई सड़क रणनीतिक होगी क्योंकि यह एलएसी पर सैनिकों और उपकरणों की त्वरित आवाजाही को सक्षम बनाएगी और इस क्षेत्र को एक सर्किट में परिवर्तित करके पर्यटन में भी मदद करेगी. 

सेना को मिलेगा फायदा
7.45 मीटर चौड़ी इस सड़क पर तीन महत्वपूर्ण पुलों का निर्माण भी शामिल होगा. बीआरओ ने 2018 में इस सड़क की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पूरी की. बीआरओ द्वारा पिछले महीने लद्दाख में न्योमा एयरफील्ड के निर्माण के लिए बोलियां आमंत्रित करने के बाद यह सड़क लेह क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के लिए दूसरा बड़ा कदम है. इसमें एडवांस लैंडिंग ग्राउंड शामिल है जहां लड़ाकू विमान उतर सकते हैं. बता दें कि न्योमा एयरफ़ील्ड एक रणनीतिक संपत्ति के रूप में कार्य करेगा और उन्नत अग्रिम लैंडिंग ग्राउंड भारत के सबसे ऊंचे हवाई क्षेत्रों में से एक होगा और एलएसी से 50 किमी से कम की दूरी पर स्थित है. यह उन्नत उन्नत लैंडिंग ग्राउंड 214 करोड़ रुपये की लागत से दो साल में लड़ाकू विमानों के संचालन के लिए तैयार होगा और आगामी सीडीएफडी रोड के पास स्थित होगा.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement