Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Navy के युद्धपोतों पर तैनात होंगी ब्रह्मोस मिसाइलें, रक्षा मंत्रालय ने की 1,700 करोड़ रुपये की डील

Indian Navy Brahmos Missiles: देश के रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए ब्रह्मोस मिसाइलें खरीदने के मकसद से 1,700 करोड़ की डील साइन की है.

Indian Navy के युद्धपोतों पर तैनात होंगी ब्रह्मोस मिसाइलें, रक्षा मंत्रालय ने की 1,700 करोड़ रुपये की डील

नेवी के लिए खरीदी जाएंगी ब्रह्मोस मिसाइलें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय नेवी (Indian Navy) लगातार अपनी ताकत को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (BAPL) से 1,700 करोड़ रुपये की डील की है. इसके तहत नेवी को सतह से सतह पर हमले करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलें (Brahmos Missile) दी जाएंगी. नेवी का मानना है कि ब्रह्मोस मिसाइलें मिलने से भारतीय नौसेना का समुद्री बेड़ा और मजबूत होगा. इन मिसाइलों को नेवी के छोटे और बडे़ युद्धपोतों से लॉन्च किया जा सकेगा. इससे समुद्र के रास्ते आने वाले दुश्मनों को कड़ी चुनौती देने में कामयाबी मिलेगी.

इस समझौते के बाद रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'इन मिसाइलों के आने से नेवी की ताकत और बढ़ जाएगी. साथ ही, इससे देश में हथियारों का उत्पादन भी बढ़ेगा क्योंकि देसी कंपनियों को भी इसमें अच्छा-खासा काम मिलेगा.' पिछले कुछ सालों में भारतीय सेनाओं ने ब्रह्मोस मिसाइलें खरीदने के लिए 38,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का करार किया है. ये करार गैर-परमाणु मिसाइलों के लिए किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- 4 साल पहले चलाने दी कार, अब अंतरिक्ष में पहली महिला भेजेगा ये अरब देश

क्यों खास है ब्रह्मोस मिसाइल?
ब्रह्मोस मिसाइल 290 किलोमीटर की रेंज तक हमले कर सकती है. इसकी खासियत यह है कि यह सतह से सतह पर हमला कर सकती है. यह जमीनी हमलों के साथ-साथ ऐंटी-शिप मिसाइल के तौर पर भी काम करती है. इस मिसाइल की स्पीड माक 2.8 है यानी यह आवाज की रफ्तार से लगभग तीन गुनी रफ्तार से अटैक करती है.

यह भी पढ़ें- Super Saturn: अंतरिक्ष में मिला शनि ग्रह का 'बाप', 200 गुना ज्यादा बड़ा है आकार 

ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस ने मिलकर बनाया गया है. शुरुआत में सिर्फ़ 290 किलोमीटर की रेंज के साथ लॉन्च की गई इस मिसाइल को कई बार अपग्रेड किया गया है. इसका लेटेस्ट वर्जन 800 किलोमीटर की दूरी तक निशाना लगा सकता है. भारतीय नेवी के INS विशाखापत्तनम से इस मिसाइल का सफल परीक्षण भी किया जा चुका है. आपको बता दें कि नेवी के 10 युद्धपोत ऐसे हैं जिन पर मिसाइलें तैनात हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement