Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: इजरायल से कैसे होगी भारतीयों की वापसी, फिलिस्तीन-हमास पर भारत का स्टैंड, MEA ने दिए सारे जवाब

MEA On Palestine: इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर स्पष्ट कर दिया है कि संकट की इस घड़ी में भारत इजरायल के साथ है और आतंकी हमले की निंदा करता है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हमेशा से संप्रभु फिलिस्तीन का समर्थन करता रहा है. 

Israel Hamas War: इजरायल से कैसे होगी भारतीयों की वापसी, फिलिस्तीन-हमास पर भारत का स्टैंड, MEA ने दिए सारे जवाब

MEA On Israel Hamas War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में भारत ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है. पीएम मोदी ने आतंकी हमले की निंदा करते हुए इस संकट की घड़ी में इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से भी फोन पर बात की है. भारत की विदेश नीति के लिहाज से इसे अहम और स्पष्ट कदम माना जा रहा है. भारत ऐतिहासिक तौर पर फिलिस्तीन की ओर झुकाव रखने वाला देश माना जाता रहा है. हालांकि, 2014 के बाद से संबंधों में काफी बदलाव नजर आया है. इस बीच गुरुवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने हमेशा ही स्वतंत्र और संप्रभु फिलिस्तीन का समर्थन किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह भी कहा कि भारत को इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद है. 

 प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि ऑपरेशन अजय के तहत गुरुवार रात भारतीय विमान इजरायल पहुंचेगा, जो कल सुबह वापस लौटेगा. इजरायल में फंस गए सभी भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र सरकार सतर्कता से कदम बढ़ा रही है. महत्वपूर्ण बात यह है कि फिलिस्तीन की आजादी का समर्थन करने के बाद भी विदेश मंत्रालय ने हमास के लिए स्पष्ट तौर पर आतंकी हमला शब्द का प्रयोग किया है. 

यह भी पढ़ें: हमास के पास अब बचने का कोई रास्ता नहीं, इजरायल ने उतारा सबसे खतरनाक वॉरशिप

'हमास ने इजरायल पर किया है आतंकी हमला'
विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट तौर पर कहा कि इजरायल पर हमास के हमले को लेकर हम पूरी तरह से स्पष्ट हैं. हमास ने आतंकी हमला किया है और संकट की घड़ी में भारत मजबूती के साथ इजरायल के पीड़ितों के लिए खड़ा है. फिलिस्तीन का सवाल है तो हमारा रुख स्पष्ट रहा है कि हम स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र के तौर पर फिलिस्तीन का समर्थन करते हैं. भारत हमेशा से बातचीत के माध्यम से आजाद और संप्रभु फिलिस्तीन बनाने की वकालत करता रहा है. और अभी भी भारत का यही स्टैंड है. 

यह भी पढ़ें: हमास पर ट्विटर का क्रैकडाउन, एक झटके में बंद कर दिए सैकड़ों अकाउंट

क्या भारत मदद के लिए देगा इजरायल को हथियार?
प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय से पूछा गया कि क्या भारत भी इजरायल को सैन्य सहायता मुहैया कराने वाला है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि अभी तक इजरायल से इस तरह के किसी अनुरोध या मांग की हमें जानकारी नहीं है. अगर ऐसी कोई आवश्यकता होती है तो समय और परिस्थितियों के मुताबिक अहम प्रक्रियाओं के पालन को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि हमास और इजरायल के बीच हुए संघर्ष में अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने की सूचना नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement